A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सर्दियों में यूं रखें अपनी स्किन का ख्याल

सर्दियों में यूं रखें अपनी स्किन का ख्याल

सर्द मौसम में हमारें रुखें बाल, फटे होंठ और एडियां हमें बिल्कुल अच्छें नही लगते है। इसके लिए हम सही तरीके से इनकी केयर करने की जरुरत है। जिससे कि सर्दियों में भी आपकी त्वचा खिली-खिली से रहने लगे। जानिए ऐसे उपायों के बारें में जिससे आपकी शरीर की नम..

SKIN

  • साबुन की जगह मॉयश्चराइजिंग क्लींजर का यूज करें। ये त्वचा को रूखा नहीं बनाते और साथ ही स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाता। साथ ही कोशिश करें कि ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं।हमेशा गिनगिनें पानी का यूज करें। इससे आपकी त्वचा रूखी भी नही होगी।
  • सर्दियों के मौसम में आंखें भी ड्राई हो जाती हैं। जिससे इनमें खुजली होने लगती है। ऐसे में हाइड्रेटिंग आई ड्रॉप का यूज करें। इसके साथ ही आप अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही जब भी आप बाहर जाएं तो ठंड हवाओं से बचने के लिए सनग्लास का भी यूज करें।
  • इस मौसम में हमारें होठ रूखें हो जानें के साथ-साथ फट भी जाते है। इसके लइए अधिक मात्रा में पानी पिएं साथ ही लिप बाम और प्रोटोलियम जेली का यूज करें जिससे आपके होठों में नमी बनी रहें।इस मौसम में लिपस्टिक से जितना हो सके दूरी बनाएं क्‍योंकि यह लिप्‍स को ड्राई कर देती है। साथ ही आप चाहें तो रात को सोते समय अपने होठों में घी या बटर भी लगा सकती है। इससे आपके होठ मुलायम रहेगें।
  • सर्दियों के मौसम में स्किन के साथ-साथ हमारें बालों की भी नमी गायब हो जाती है जिससे वह रूखें होने के साथ उनमें डैंड्रफ की भी समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिएइस मौसम में कभी भी हेयर ड्रायर, पर्मिंग और रोज़ बालों को धोने से बचें। जब भी आप बाल धोए को ऐसे शैंपू का यूज करें जिसमें नमी हो और गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। हफ्ते में एक बार सिर में ऑयलिंग करें और जब भी घर से बाहर जाए तो अपने सिर को ढक कर निकलें।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News