A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सफेद बालों को एक सप्ताह में काला कर देगा भृंगराज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

सफेद बालों को एक सप्ताह में काला कर देगा भृंगराज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

भृंगराज में पाए जाने वाले तत्व आयरन, विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ नैचुरल तरीके से काला बनाते हैं। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

भृंगराज से यूं करे काले बाल- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM भृंगराज से यूं करे काले बाल

हर किसी की चाहत होती हैं कि उसके लंबे, काले और घने बाल हो। लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ जब शरीर में मेलानिन नामक तत्व की कमी होने लगती हैं तो बाल सफेद होते हैं। लेकिन आज के समय में वात, पित्त और कफ दोष भी बाल सफेद होने का एक कारण हो सकता है। बालों के सफेद हो जाने पर मार्केट से हम विभिन्न तरह के कलर, डाई आदि लगाकर लगा लेते हैं। लेकिन आपको दें कि इससे आपके बाल और भी ज्यादा खराब और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। 

बालों के लिए भृंगराज काफी सही माना जाता है। इसमें पाए जाने तत्व आयरन, विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम, कैल्शियम के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण आपके बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ नैचुरल तरीके से काला बनाते हैं। वहीं दूसरी ओर नारियल तेल की बात की जाए तो बालों को हेल्दी बनाने के लिए इसे सबसे अच्छा माना जाता है। यह आपके बालों को मुलायम और घने बनाने में मदद करता है। जानिए कैसे करें इन इसका इस्तेमाल। 

ये 3 नीम फेस पैक आपकी चेहरे की हर समस्या करेंगे दूर, बस ऐसे करें इस्तेमाल

भृंगराज और नारियल के इस पेस्ट को लगाने से सफेद बालों के साथ-साथ डैंड्रफ, बाल गिरने की समस्या के साथ स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा ये आपके दिमाग को शांत करके तनाव को भी कम करता है।

भृंगराज और नारियल तेल से यूं बनाएं मैजिकल हेयर माास्क

  • 3-4 चम्मच नारियल तेल
  • 100 ग्राम भृंगराज

ऐसे बनाएं हेयर मास्क
हेयरमास्क बनाने के लिए सबसे पहले भृंगराज को लेकर पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे पीकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इतना गाढ़ा पेस्ट बनाए कि यह आपके बालों में ठीक ढंग से लग जाए। अब इस पेस्ट में नारियल तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आपका हेयर मास्क बनकर तैयार है। 

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो करें बस ये 5 काम, एक सप्ताह में पाएं खूबसूरत सा चेहरा

बालों में लगाने की सिंपल विधि
अब भृंगराज के हेयर मास्क को अपने बालों में लगाए। इसके लिए आप हेयर ब्रश की मदद से बालों में अच्छी तरीके से लगाएं। करीब आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करे। 

ऐसे लगाए भृंगराज तेल
अगर आप पेस्ट न लगाकर भृंगराज तेल लगाना चाहते हैं तो यह मार्केट में आसानी से मिल जाता है। इसे लाकर हल्के हाथों से स्कैल्प में लगाते हुए मसाज करे। रातभर या नहाने के 2 घंटे पहले इसे लगा लें। इसके बाद शैंपू कर लें।

बिपाशा बसु के सुंदर घने बालों का राज है प्याज का ये अचूक नुस्खा, एक्ट्रेस से ही जानें कैसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News