1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. ऑयली स्किन से हैं परेशान तो करें बस ये 5 काम, एक सप्ताह में पाएं खूबसूरत सा चेहरा

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो करें बस ये 5 काम, एक सप्ताह में पाएं खूबसूरत सा चेहरा

ऑयली स्किन के कारण चेहरा काफी डल नजर आने लगता है। इसके साथ ही पिंपल की समस्या हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 16, 2020 6:58 IST
ऑयली स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSY MISSY ऑयली स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

ऑयली स्किन दिन के दौरान बहुत अधिक चिपचिपी होती है और बहुत लंबे समय तक मेकअप नहीं टिक पाता है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ ऑयली स्किन की मैट बनाने के लिए ये कुछ खास उपाय अपना सकते हैं। जानिए इनके बारे में। 

टोनर

यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो हर बार जब आप अपना चेहरा धोते हैं तो टोनर का उपयोग करें। त्वचा की देखभाल में टोनर एक बहुत ही उपयोगी चीज है। टोनर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को चिकना करते हैं और पीएच स्तर को संतुलित रखते हैं।

बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां और खूबसूरत चेहरा तो एंटी एजिंग के लिए अपनाएं ये जापानी सीक्रेट

मॉइस्चराइजर
नियमित रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे त्वचा सूखी हो या तैलीय। यदि मॉइस्चराइज़र ठीक से नहीं किया जाता है, तो त्वचा अधिक से अधिक तेल का उत्पादन करती है। मॉइस्चराइज़र के लिए आप एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिलाकर या फिर किसी भी हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं।

रातों रात पिंपल्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए

ब्रोंकाइटिस तैलीय त्वचा पर थोड़ा बहुत है। अगर आप प्राकृतिक तरीके से पिंपल से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो लहसुन की 2 कली को पीस लें, इसमें 2-3 बूंदें गुलाबजल की मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ दिनों में ही आपको आराम मिल जाएगा। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो  पिंपल की समस्या को खत्म करते है। इसके साथ ही गुलाब जल  ट्राई स्किन की समस्या को खत्म करते हैं। 

आइस क्यूब
चमकदार और चमकती त्वचा के लिए नियमित दूध वाले बर्फ के टुकड़े का उपयोग करें। 3-4 मिनट के लिए चेहरे पर एक आइस क्यूब से मालिश करें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। त्वचा की चमक और चमक के लिए  रोजाना इस्तेमाल करे।

महंगा फेशियल नहीं घर पर बने कद्दू के फेसपैक से पाएं बेदाग खिला-खिला चेहरा

ग्रीन टी
आप ब्रोन्कियल समस्याओं के लिए ग्रीन टी मास्क का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी पाउडर और एलोवेरा जेल को मिलाएं और मास्क लगाएं। यह मास्क तेल को नियंत्रित करने के साथ-साथ भूरे रंग की समस्या को भी कम करेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X