Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रातों रात पिंपल्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

पिंपल को छिपाने के लिए कई तरह के फाउंडेशन या फिर क्रीम्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसका अपना अलग साइड इफेक्ट होता है। ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाकर इस समस्या से रातों रात छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 14, 2020 13:19 IST
पिंपल से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSY MISSY पिंपल से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

खराब लाइफस्टाइल, खानपान, बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी के कारण चेहरे पर पिंपल पाना एक आम समस्या है। लेकिन इन पिंपल्स के कारण आपका पूरे चेहरे का लुक खराब हो जाता है। चेहरे पर पड़े पिंपल को छिपाने के लिए कई तरह के फाउंडेशन या फिर क्रीम्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसका अपना अलग साइड इफेक्ट होता है। ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाकर इस समस्या से रातों रात छुटकारा पा सकते हैं। 

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

शहद और  दालचीनी

शहद और दालचीनी दोनों में एंटी इंफ्लामेट्री, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो पिंपल के साथ-साथ पोर्स और एक्ने की समस्या से भी निजात दिला देते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच शहद में एक चमम्च दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कपीब 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। 

टी ट्री ऑयल
इस ऑयल में शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। जो पिंपल को हटाने में मदद करते है। इसके लिए 1 पार्ट टी ट्री ऑयल में 9 पार्ट पानी मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। अगर जरूरी हैं तो आप मॉश्चराइजर भी लगा सकते हैं। इसे आप रोजाना 1-2 बार जरूर लगाए। 

बाल होंगे दोगुनी तेजी से घने और लंबे, बस लगाएं घर पर बना एलोवेरा तेल

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सूजन कम करने के साथ जलने और घावों को ठीक करने में मजदद करता है। इसके साथ ही यह पिंपल्स से आसानी से निजात दिला देता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को मॉश्चराइजर की तरह स्किन में अच्छी तरह लगा लें। इसे दिन में 1-2 बार इस्तेमाल करे। 

लहसुन
लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसे लगाने के लिए लहसुन की 2-3 कली लेकर पीस लें। इसके बाद इसे पिंपल में लगा लें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। अगर आपको लहसुन लगाने के बाद अधिक खुजली, जलन या फिर स्किन लाल हो जाती हैं तो तुरंत चेहरा धो लें। 

बिपाशा बसु के सुंदर घने बालों का राज है प्याज का ये अचूक नुस्खा, एक्ट्रेस से ही जानें कैसे करें इस्तेमाल

सेब का सिरका
सेब के सिरका में कार्बनिक अम्ल होता है जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। लेकिन इसे लगाने से पहले जान लें कि इसके कारण त्वचा पर जलन या फिर जल सकती है, इसलिए इसका उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 भाग सेब के सिरका में 3 भाग पानी मिला लें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 4-5 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए दिन में 1-2 बार इस्तेमाल करे। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement