A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चिया बीज का करें यूं इस्तेमाल और पाएं एक्ने, पिंपल सहित इन स्सेकिन संबंधी समस्याओं से तुरंत निजात

चिया बीज का करें यूं इस्तेमाल और पाएं एक्ने, पिंपल सहित इन स्सेकिन संबंधी समस्याओं से तुरंत निजात

चिया बीज के साथ एलोवेरा, ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी हर समस्या से निजात मिलता है। 

Chia Seeds- India TV Hindi Chia Seeds

चिया सीड के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। इसका रोजाना सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होता है। इसके साथ ही बहुत ही ज्यादा मजबूत होता है। लेकिन शायद आपको यह बात नहीं पता होगी कि इसके इस्तेमाल से आप एक्ने फ्री स्किन के साथ-साथ ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। जानें चिया शीड में किन चीजों को मिलाकर बेदाग चेहरा पा सकते हैं।
 
चिया शीड्स में भरपूप मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपकी बाहरी स्किन को बैक्टीरिया से बचाता है। इसके साथ ही यह एक अच्छा मॉश्चराइजर और इरिटेट स्किन को ठीक करता है। वहीं एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए ,सी के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट और एंजाइम पाए जाते हैं।  ग्लिसरीन चेहरे में नमी बरकरार रखने का काम करती है। वहीं YLANG YLANG essential oil स्किन को साफ रखने के साथ-साथ पिंपल से निजात दिलाता है।  रोजमेरी ऑयल में अच्छी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो पर्यावरण से होने वाले स्किन संबंधी समस्या से बचाता है। 

सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो घर पर बनाएं चुंकदर से ये खास क्रीम

चिया शीड का फैसपैक ऐसे बनाएं

  • सबसे पहले एक बाउल में 2 टेबलस्पून चिया बीज में 1 चम्मच पानी डालकर किसी चीज से ढककर रातभर के लिए छोड़ दें।
  • दूसरे दिन एक पैन में पानी भरकर गर्म करें और अब इसे चिया शीड को किसी बाउल में लेकर पानी के ऊपर कम से कम 10 मिनट के लिए गर्म कर लें। फिर इसमें एलोवेरा जैल, ग्लिसरीन मिलाएं।
  • अब इसे ब्लैडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे एक बाउल में इसे निकालकर YLANG YLANG essential oil और रोजमैरी ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। 

काली गर्दन के कारण रहते है टेंशन में तो अपनाएं ये बेहतरीन घरेलू उपाय

ऐसे करें इस्तेमाल
अब इसे अपने हाथों की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 20-30 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद तौलिया से धीमे-धीमे पोंछ लें। 

नोट- इसे पहले थोड़ा सा हाथ में इस्तेमाल करें। अगर आपको किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो रही है तो इसे लगाने से बचे अथवा किसी स्किन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका यूज करें।

Latest Lifestyle News