A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्किन पर चाहिए रातोंरात निखार तो चावल के आटे में इस खास चीज को मिलाकर इस्तेमाल करें

स्किन पर चाहिए रातोंरात निखार तो चावल के आटे में इस खास चीज को मिलाकर इस्तेमाल करें

स्किन का कलर चाहे जो भी हो लेकिन आपके चेहरे पर निखार रहे तो आप खूबसूरत दिखते हैं। खासकर लड़कियां ग्लोइंग स्किन के लिए कई तरह के क्रिम और कॉस्मेटिक का यूज़ करती हैं। लेकिन कई बार इस कॉस्मेटिक के कई तरह के साइडइफेक्ट्स होते हैं।

<p>glowing skin</p>- India TV Hindi glowing skin

नई दिल्ली: स्किन का कलर चाहे जो भी हो लेकिन आपके चेहरे पर निखार रहे तो आप खूबसूरत दिखते हैं। खासकर लड़कियां ग्लोइंग स्किन के लिए कई तरह के क्रिम और कॉस्मेटिक का यूज़ करती हैं। लेकिन कई बार इस कॉस्मेटिक के कई तरह के साइडइफेक्ट्स होते हैं।

झाइयां को कुछ इस तरह से करें दूर
एक चम्मच क्रीम में पीसे हुए बादाम और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक से चेहरे की झाइयां खत्म होती है।

सफेद तिल और हल्दी की बराबर मात्रा लें और इसे पानी के साथ अच्छी तरह पीस लें। इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। सूखने पर उबटन की तरह मलकर छुड़ाएं। झाइयां छू मंतर हो जाएंगी। झाइयों पर पपीता मलने से भी काफी फायदा होता है।

मुंहासे इस तरह होंगे छू मंतर 
एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक चम्मच दूध को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बीस मिनट बाद चेहरा धो लें। मुंहासे का नामोनिशान मिट जाएगा।

सोने से पहले चेहरा अच्छी तरह साफ करें। हरे धनिये के एक चम्मच रस में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा साफ पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से मुंहासे गायब हो जाते हैं।

तैलीय त्वचा के लिए यह आजमाएं
चार चम्मच चावल का आटा और दो चम्मच दही एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए स्क्रब करें। त्वचा की गंदगी दूर होगी और स्किन में ग्लो आएगा।

चार चम्मच चोकर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद, एक चम्मच अंडे की सफेदी और एक चम्मच दही को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट बाद धो लें। त्वचा में निखार दिखने लगेगा।

ड्राई स्किन वाले यह आजमाएं 
चार चम्मच शहद, तीन चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच जैतून का तेल को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। यदि आप मौसम के अनुसार मेकअप करती हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद है।

Latest Lifestyle News