A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सिर्फ 10 मिनट में ऐसे पाएं ब्लैक हैड्स से निजात

सिर्फ 10 मिनट में ऐसे पाएं ब्लैक हैड्स से निजात

अगर आपको ब्लैक हैड्स निजात पाना है तो सिर्फ दो उपाय है। एक ब्यूटीशियन के पास जाएं और नाक की स्ट्रिप्स कराएं। दूसरा है कि सिंपल तरीके से दो चीजों का इस्तेमाल कर इससे निजात पाएं। जानिए इससे घरेलू उपाय से कैसे निजात पा सकते है।

black heads- India TV Hindi black heads

लाइफस्टाइल: ब्लैकहेड्स छोटे पीले सा फिर काले रंग के उभार होते हैं। ये रोम छिद्रों में गंदगी के जम जाने के कारण बनते है। कई बार तो हॉर्मोनल बदलाव, ब्यूटी प्रोटक्ट का यूज, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने, तनाव, खराब खानपान और ऑयली हेयर के कारण हो जाते है।

ये भी पढ़े-

आमतौर पर ब्लैड हैड्स की समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है। इसके कारण हमारी त्वचा मैली-मैली सी लगती है। इन्हें ही ब्लैकहैड कहा गया है। दरअसल यह काले रंग के छोटे-छोटे बाल होते हैं। युवावस्था से ही चेहरे पर बहुत सारे ब्लैक हैड दिखाई देने लगते हैं। यह ब्लैक हैड सभी प्रकार की त्वचा पर हो सकते हैं लेकिन तैलीय त्वचा वाले इस समस्या से ज्यादा परेशान रहते हैं।

ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स में सिर्फ इतना अंतर होता है कि ब्लैक हैड्स में रोमछिद्र खुल हो जाते है और दूसरे में बंद जाते है। और जब ये खुल जाते है तो स्किन के सेल में आक्सीजन और ऑक्सीडाइज काले में परिवर्तित हो जाती है। जो कि ब्लैक हैड्स कहलाते है। ब्लैक हैड्स गंदगी के कारण कभी नहीं होता है।

अगर आपको  ब्लैक हैड्स निजात पाना है तो सिर्फ दो उपाय है। एक ब्यूटीशियन के पास जाएं और नाक की स्ट्रिप्स कराएं। दूसरा है कि सिंपल तरीके से दो चीजों का इस्तेमाल कर इससे निजात पाएं। जानिए इससे घरेलू उपाय से कैसे निजात पा सकते है।

ऐसे बनाएं ये पैक

इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच दूध और एक चम्मच जेलेटिन पाउडर।

अगली स्लाइड में पढ़े बनाने की विधि

Latest Lifestyle News