A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Hair Fall Tips: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल तो बिल्कुल ना करें ये गलतियां

Hair Fall Tips: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल तो बिल्कुल ना करें ये गलतियां

अगर बालों की अच्छी तरह से केयर करने के बाद भी टूट रहें तो इसके कारण जान लीजिए। जिससे इसका ठीक ढंग से इलाज कर पाएं।

Hair Fall Tips: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल तो जान लें ये कारण- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Hair Fall Tips: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल तो जान लें ये कारण

लंबे-घने बालों की चाहत हर किसी को होती है लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा कई कारण से बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है।  बाल झड़ने की समस्या आम है। इसे डॉक्टरी भाषा में एलोपेशीया कहते हैं। कई बार अगर आपने अपने बालों की अच्छी तरह से रख-रखाव करने में हेयर फॉल की समस्या खत्म हो जाती है। मगर कई लोग कई तरह के उपायों को अपनाने के बाद भी इस समस्या का सामना करते रहते हैं। 

अगर बालों की अच्छी तरह से केयर करने के बाद भी टूट रहें तो इसके कारण जान लीजिए। जिससे इसका ठीक ढंग से इलाज कर पाएं।

Skincare Routine: ग्लोइग स्किन के लिए ऐसे करें हल्दी और दूध का इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

केमिकल युक्त शैंपू
केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल ना करें। जिन शैंपू की बोतल में एल्कोहाल, एसएलएस,  परफ्यूम आदि लिखा हो। उस शैंपू का इस्तेमाल ना करे। 

Image Source : freepik.comHair Fall Tips: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल तो जान लें ये कारण

इलेक्ट्रानिक समान का अधिक इस्तेमाल
हेयर ड्रायर, स्टेनिंग जैसे इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करे। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं। जिससे हेयर फॉल अधिक होता है। 

बालों में ऑयलिंग ना करना
आज के समय में खुद को स्टाइलिश दिखाने के चक्कर में तरह-तरह की हेयर स्टाइल बनाते हैं। जिसके चक्कर में बालों में तेल नहीं लगाते है। जिससे वह कमजोर हो जाते हैं। इसलिए सप्ताह में कम से कम 3 बार बालों में तेल से मसाज करे। इससे आपके बालों के स्कैल्प मजबूत होंगे। साथ ही हेयर फॉल की समस्या से निजात मिलेगा। 

Hair Care Tips: लंबे और घने बाल पाने के लिए इन 5 आदतों को बनाएं रुटीन का हिस्सा, दिखेगा फर्क

Image Source : freepik.comHair Fall Tips: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल तो जान लें ये कारण

तनाव
अधिक तनाव के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या हो जाती हैं। इसके लिए रोजाना सुबह थोड़ा समय निकाल कर योग और प्राणायाम करे। 

एक्सरसाइज ना करना
रोजाना एक्सरसाइज जरूर करे। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होता है। 

स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन
डैंड्रफ के अलावा स्‍कैल्‍प पर कई प्रकार के इंफेक्शन हो सकते हैं। जिससे हेयर फॉल की समस्या हो जाती है। स्‍कैल्‍प पर जमी कवक खुजली पैदा करने के अलावा पोर्स को भी ब्‍लॉक कर देती है। जिससे खोपड़ी पर मौजूद प्राकृतिक तेल रूक जाता है। जिसके कारण बाल टूटने लगते है।

Disclaimer:यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Lifestyle News