A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Pimple Home Remedies: मुंहासों से घबराने की जरूरत नहीं, ये टिप्स देंगे चांद सा बेदाग चेहरा

Pimple Home Remedies: मुंहासों से घबराने की जरूरत नहीं, ये टिप्स देंगे चांद सा बेदाग चेहरा

अगर आप पिंपल्स की परेशानी को आसानी से ख़त्म करना चाहते हैं तो हम बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्ख़े जिनकी मदद कुछ ही दिनों में पा सकते हैं बेदाग निखरा हुआ चेहरा।

Pimple Home Remedies: मुंहासों से घबराने की जरूरत नहीं, ये टिप्स देंगे चांद सा बेदाग चेहरा- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/'DERMA.ESSENTIA Pimple Home Remedies: मुंहासों से घबराने की जरूरत नहीं, ये टिप्स देंगे चांद सा बेदाग चेहरा

हर लड़की या लड़के की चाहत होती हैं कि उनका चेहरा कील-मुंहासे रहित साफ हो, लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण के कारण अधिकतर लोगों को पिंपल की समस्या हो जाती हैं। जिसके कारण पूरा चेहरा खराब सा लगने लगता है। पिंपल से निजात पाने के लिए हम बाजार से कई तरह के प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा कई लोग तो डॉक्टर की सलाह का भी सहारा लेते हैं। ऑयली स्किन वालों को सबसे ज्यादा पिंपल की समस्या होती हैं। अगर आप भी चेहरे पर होने वाली इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो घर में जरूर ट्राई करें ये घरेलू  नुस्खे़

पिंपल से निजात पाने के घरेलू उपाय

नींबू और शहद
एक बाउल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इससे कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर अच्छी तरीके से लगाएं। कम से कम 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

Image Source : instragram/ashbotanicalsनीम

नीम की पत्ती
नीम की पत्तियां भी पिपंल से निजात दिलाने में काफी मदद कर सकती हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगा लें। कम से कम 1-2 घंटे लगे रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

बर्फ
बर्फ का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से पिंपल की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए एक थोड़से मोटे कपड़ में बर्फ का टुकड़ा रखकर चेहरे में मले। इससे सूजन कम होने के साथ-साथ दाग भी खत्म हो जाएंगे।

गर्मियों में ठंडक का एहसास देंगे ये 5 फेस पैक, चुटकियों में निखर जाएगा चेहरा

Image Source : instragram/erazerowasteएलोवेरा

एलोवेरा
एलोवेरा में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो चेहरे के निखार लाने के साथ-साथ पिंपल से भी निजात दिला सकता है। एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर उनका छिलका उतार लें और इसका पल्प  निकालकर चेहरे पर रगड़े। इसके बाद आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

टमाटर का जूस
पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। 

ग्रीन टी ऑयली स्किन के लिए हैं सबसे बेस्ट, यूं इस्तेमाल करके पाएं गजब का निखार

Image Source : instragram/ayurvedic_cooking_schoolPimple Home Remedies: मुंहासों से घबराने की जरूरत नहीं, ये टिप्स देंगे चांद सा बेदाग चेहरा

हल्दी
हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं चेहरे को स्किन संबंधी समस्याओं से बचाते हैं। पिंपल्स के लिए थोड़ी सी हल्दी को पानी या दूध में मिलाकर मुंहासों पर लगाएं और रातभर ऐसे ही रहने दें। सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लें।  कुछ दिन लगातार ऐसा करेक आप आसानी से पिंपल से निजात पा सकते हैं। 

Latest Lifestyle News