A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सिर्फ 5 दिन में खत्म हो जाएगा घुटने का कालापन, बस ट्राई करें ये नुस्खे और तुरंत दिखेगा असर

सिर्फ 5 दिन में खत्म हो जाएगा घुटने का कालापन, बस ट्राई करें ये नुस्खे और तुरंत दिखेगा असर

आपके घुटनों का कालापन लोगों के सामने आपका सिर झुका सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप शरीर के बाकी हिस्सों की तरह घुटने के कालेपन को भी दूर करें। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कुछ ही दिनों में घुटने का कालापन दूर हो जाएगा।

Knees- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/EMA_NATURALE2 Knees

कई बार शरीर के कुछ हिस्सों की सफाई ना करना आपके लुक को बिगाड़ सकता है। यहां तक कुछ कपड़ों को पहनने के बाद आपको थोड़ी शर्म भी आ सकती है। जैसे शॉर्ट्स या फिर वन पीस। शरीर का ये हिस्सा आपके घुटने हैं। अगर आप पैंट या फिर लोअर पहनते हैं तो आपके घुटने लोगों को दिखाई नहीं देते लेकिन जैसे ही आप शार्ट्स पहनते हैं तो आपके घुटनों का कालापन लोगों के सामने आपका सिर झुका सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप शरीर के बाकी हिस्सों की तरह घुटने के कालेपन को भी दूर करें। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कुछ ही दिनों में घुटने का कालापन दूर हो जाएगा।

Image Source : Instagram/SUGARBOATSTOREOlive Oil 

आलिव ऑयल 
आलिव ऑयल घुटने के कालेपन को दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय है। इसके लिए बस आप दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें और उसमें दो चम्मच चीनी मिलाएं। अब इस मिश्रण को घुटने पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। इसे करीब पांच से दस मिनट तक ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर बाद पानी से इसे धो दें। ऐसा रोजाना करने से आपके घुटने की स्किन लाइट होने लगेगी।

Image Source : Instagram/FROMOUNDMAGCoconut Oil 

नारियल का तेल
नारियल का तेल घुटने पर जमे मैल को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए बस आप नारियल के तेल की कुछ बूंदे एक कटोरी में डालें और नींबू का रस इसमें मिला लें। इस मिश्रण को घुटने पर लगाकर मसाज करें। करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। दिन में कम से कम दो बार मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से घुटने पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।

नींबू
नींबू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो डेड स्किन को हटाकर स्किन टोन को लाइट करता है। इसके लिए बस आप नींबू का एक टुकड़ा लें और उससे घुटने पर हल्के हाथ से मसाज करें। 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए घुटने को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से घुटने को धोकर मॉश्चराइजर लगा लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी क्लींजर का काम करता है। इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है, साथ ही स्किन टोन को लाइट करता है। बेकिंग सोडा को दूध में मिलाएं और घुटने पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से घुटने को धो लें।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कोहनी के कालेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें ये नुस्खे 5 दिन में लाइट हो जाएगा स्किन टोन

रातों रात ब्लैकहैड्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो लगाएं ये होममेड स्क्रब, पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन

पीरियड्स के दौरान निकल आते हैं मुहांसे तो अपनाएं ये देसी नुस्खे और चेहरे का करें बचाव

Latest Lifestyle News