Friday, April 26, 2024
Advertisement

रातों रात ब्लैकहैड्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

पिंपल की तरह चेहरे पर पड़े ब्लैकहैड्स भी खराब लगते हैं। बंद पोर्स और गदंगी जमा होने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। जानिए कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 31, 2020 19:36 IST
ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM,/ZDRAVAPOKOZKA.CZ ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

पिंपल की तरह चेहरे पर पड़े ब्लैकहैड्स भी खराब लगते हैं। बंद पोर्स और गदंगी जमा होने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ब्लैक हैड्स आमतौर पर नाक और  उनके आसपास की जगहों पर हो जाते हैं। छोटे-छोटे काले मार्क्स की तरह नजर आने वाले यह ब्लैकहैड्स आपकी खूबसूरती को भी खराब कर देते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कई तरह के केमिकल युक्त  प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार यह पूरी तरह से नहीं जाते हैं। ऐसे में अपनी जेब ढीली करने के बजाय घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए इनके बारे में विस्तार से। 

बेकिंग सोड़ा

ब्लैक हैड्स से छुटकारा दिलाने में बेकिंग सोडा काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक बाउल में एक छोटा चम्मच बेकिंग सोड़ा में थोड़ा सा गुलाब जल या पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे नाक के चारों ओर लगा लें। जब यह अच्छी चरह से सुख जाए तो इसे हल्के हाथों से रगड़कर निकाल लें और साफ पानी से धो लें। 

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो लगाएं ये होममेड स्क्रब, पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन

टूथपेस्ट
 टूथपेस्ट से भी आसानी से ब्लैक हैड्स से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक टूथब्रश में थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर नाक के चारों ओर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन नें रगड़े। 3-4 मिनट ऐसा करने के बाद साफ पानी से धो लें।

पीरियड्स के दौरान निकल आते हैं मुहांसे तो अपनाएं ये देसी नुस्खे और चेहरे का करें बचाव

शहद और चीनी
शहद और चीनी की मदद से भी आप ब्लैकहैड्स हटा सकती हैं। इसके लिए एक 1 चम्मच चीनी में 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे ब्लैकहैड्स में लगा लें। 2-3 मिनट लगा रहने के बाद हल्के हाथों से साफ करते हुए हटा दें। 

अनचाहे बालों से परमानेंट छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा में मिलाएं ये खास चीज

ओटमील
ओटमील से बना स्क्रब भी ब्लैकहै़ड्स हटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच ओटमील को दरदरा पीस लें। इसके बाद इसमें दही और शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे ब्लैकहैड्स में लगा लें। 3-4 मिनट लगा रहने के बाद हल्के हाथों से रगड़कर पानी से धो लें। 

मुल्तानी मिट्टी में डालकर लगाएं ये खास चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगा बेदाग निखरा हुआ चेहरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement