Friday, March 29, 2024
Advertisement

अनचाहे बालों से परमानेंट छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा में मिलाएं ये खास चीज

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जानिए अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 30, 2020 22:44 IST
अनचाहे बालों से परमानेंट छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा में मिलाएं ये खास चीज - India TV Hindi
Image Source : INSTA/SUGARTHATCHATHAM/REVIEWS_BY_UNGALI अनचाहे बालों से परमानेंट छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा में मिलाएं ये खास चीज 

एक लड़की की खूबसूरती के अपने एक अलग मायने होते हैं, लेकिन ऐसे में जब चेहरे पर बाल आ जाते हैं तो वह खासा परेशान हो जाती हैं। बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं, तो कई लोग ब्लीच, हेयर रिमूवर क्रीम, वैक्स आदि य़ूज करती हैं। हालांकि इनसे बाल तो साफ हो जाते हैं लेकिन कई बार यह काफी दर्द का कारण बन जाता है। ऐसे में आपको समझ नहीं आता हैं कि आखिर कैसे इन बालों से छुटकारा पाएं। ऐसे में आप चाहे तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं।

शरीर में अधिक अनचाहे बाल होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार अधिक दवाओं के सेवन के कारण हार्मोंस अंसुतलित हो जाते हैं जिसके कारण भी अनचाहे बाल हो सकते हैं। जानिए अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा रिजल्ट

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें  एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को मॉश्चराइज करने के साथ-सााथ पिंपल, झाईयां, झुर्रियों जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। जानिए कैसे पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा।

मुल्तानी मिट्टी में डालकर लगाएं ये खास चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगा बेदाग निखरा हुआ चेहरा

एलोवेरा और सरसों का तेल

एक बाउल में एक चौथाई चम्मच बेसन, 4 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने शरीर पर जहां भी  हेयर हो वहां पर लगा लें। पेस्ट को बालों की ग्रोथ से उल्टी ओर लगायें। करीब 15-20 मिनट सूखने के बाद साफ कर लें।  इसके बाद साफ पानी से धो लें। फिर ऑलिव ऑयल को मॉइस्चराइजर के रूप में लगाकर मसाज कर लें। सप्ताह में 3 बार ऐसा करें। आपको फर्क खुद नजर आ जाएगा। 

बार-बार चेहरे पर निकल रहे हैं मुंहासे तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, ना रहेगा निशान और ना कोई साइड इफेक्ट

एलोवेरा और पपीता
पपीता में पैपेन एंजाइम होता है जो बालों की ग्रोथ को कम देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में 1-2 चम्मच पपीता, आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच बेसन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे अनचाहे बालों में लगाकर हल्के हाथों से विपरीत दिशा में रगड़ें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार ऐसा करें। 

भारत की बढ़ती ताकत से घबराया पाकिस्तान, चीन से खरीदा जिलिन-1 सैटेलाइट डेटा

एलोवेरा और अंडा
 एलोवेरा और अंडा भी अनचाहे बालों से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए 1 अंडे का सफेद भाग लें और उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला दें। इसके बाद कॉटन की मदद से बालों में अच्छी तरह से लगा लें। सुख जाने के बाद धीरे से विपरीत दिशा में खींच लें। इसके बाद गीली तौलिया से साफ कर लें। 

दाग-धब्‍बों की छुट्टी कर चेहरे को यूं चमकाता है आलू, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement