A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बाल झड़ने है परेशान, तो ट्राई करें 1 मिनट का ये नुस्ख़ा

बाल झड़ने है परेशान, तो ट्राई करें 1 मिनट का ये नुस्ख़ा

कई बार होता है कि आप बाल तो साफ करती है, लेकिन स्कल्प ठीक ढंग से साफ न हो पाने के कारण ब्लड सप्लाई ठीक ढंग से नहीं पाती है। जिसके कारण हेयर फॉल सबसे अधिक होता है। जानिए क्या करें...

hair massage- India TV Hindi hair massage

नई दिल्ली: आजकल की लाइफस्टाइल में हम अपने काम में इतने व्यस्त हो गए है कि हम खुद का ख्याल नहीं रख पाते है। खाने-पीने की समस्याओं की बात करे तो हम कुछ भी खाकर अपनी भूख तो मिटा लेते है। लेकिन वो खाना स्वास्थ के लिए सही है या गलत इस बारें में बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं। जिसके कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और कई बीमारियां उत्पन्न हो जाती है।

ये भी पढ़े

पोषक तत्वों की कमी से शरीर का हार्मोनिक संतुलन बिगड़ जाता है। जिसके कारण बालों का झडना आम हो गया है। है। जो हर एक दूसरे व्यक्ति में पाई जाती है। बालों का झडना भी काफी गंभीर समस्या है जिसका मुख्य कारण पोषक तत्वों की कमी हो सकता है।

पोषक तत्वो की कमी संतुलित आहार न खाने की वजह से होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपके लिए योगा काफी फायदेमंद हो सकता है। बाल झड़ने का मुख्य कारण हार्मोंस के असंतुलन होने के कारण होता है। जिसके कारण बाल अधिक मात्रा में गिरने लगते है।

कई बार होता है कि आप बाल तो साफ करती है, लेकिन स्कल्प ठीक ढंग से साफ न हो पाने के कारण ब्लड सप्लाई ठीक ढंग से नहीं पाती है। जिसके कारण हेयर फॉल सबसे अधिक होता है।

कई बार हम अपने बालों में मसाज करते है और ठंडे पानी से बालों को धो लेते है। जिससे सिबेशस ग्लैंड्स सक्रिय हो जाते हैं और उस जगह का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे कि बालों की ग्रोथ होने लगती है। इससे भी आपको फायदा मिलता है। अगर आप चाहते है कि आपके बाल न झड़े, तो इसके लिए इस उपाय को अपनाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News