A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चाहते हैं लंबे घने और काले बाल तो बस करें एलोवेरा तेल से मसाज, जानिए घर पर कैसे बनाएं

चाहते हैं लंबे घने और काले बाल तो बस करें एलोवेरा तेल से मसाज, जानिए घर पर कैसे बनाएं

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं यह बालों की ग्रोथ भी करता है। जानिए कैसे बनाएं एलोवेरा ऑयल।

ऐलोवेरा तेल- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/KLASSY MISSY ऐलोवेरा तेल

एलोवेरा  औषधीय गुणों का भंडार है। एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल कर आप बालो से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं यह बालों की ग्रोथ भी करता है। बालों को बढ़ाने के लिए हम कई तरह के ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन केमिकल युक्त ऑयल आपके बालों को और भी ज्यादा खराब कर देता है। ऐसे में आप चाहे तो एलोवेरा से बना तेल का इस्तेमाल करके लंबे घने बाल पा सकते हैं। जानिए इसके फायदे और बनाने की विधि। 

ऐलोवेरा तेल लगाने के फायदे

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा
एलोवेरा के तेल के फैटी एसिड में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो स्कैल्प के इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं। बालों के स्कैल्प में लगाकर हल्के हाथों से इस तेल से मसाज करने से आपको हेल्दी और काले बाल मिलते है। 

रातों रात ब्लैकहैड्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

बाल गिरने की समस्या से दिलाए निजात
एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी 12, सी और ई पाया जाता है। जो बालों के स्कैल्प को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पाएं लंबे, घने बाल
एलोवेरा तेल से बालों की हल्के हाथों से मसाज करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है। जिससे आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। 

पीरियड्स के दौरान निकल आते हैं मुहांसे तो अपनाएं ये देसी नुस्खे और चेहरे का करें बचाव

ऐसे बनाएं एलोवेरा तेल

  • 10 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 कप नारियल का तेल

ऐसे बनाएं
एक बाउल में दोनों चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद बालों की स्कैल्प में लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू  से बालों को धो लें। 

गंजेपन से हैं परेशान तो ऐसे करें कलौंजी का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में आ जाएंगे दोबारा बाल

Latest Lifestyle News