A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य घर पर ही बनाएं आंवला के साथ इन चीजों को मिलाकर हेयर ऑयल, पाएं लंबे-घने और काले बाल

घर पर ही बनाएं आंवला के साथ इन चीजों को मिलाकर हेयर ऑयल, पाएं लंबे-घने और काले बाल

आप चाहे तो इस हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत, लंबे-घने होने के साथ बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिलेगा। जानिए कैसे घर पर बनाएं ये हेयर ऑयल।

घर पर ही बनाएं आंवला के साथ इन चीजों को मिलाकर हेयर ऑयल, पाएं लंबे-घने और काले बाल- India TV Hindi Image Source : FREEPIK घर पर ही बनाएं आंवला के साथ इन चीजों को मिलाकर हेयर ऑयल, पाएं लंबे-घने और काले बाल

हर किसी की चाहत होती हैं कि उसके लंबे, काले और घने बाल हो। लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव आदि के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ जब शरीर में मेलानिन नामक तत्व की कमी होने लगती हैं तो बाल सफेद होते हैं। लेकिन आज के समय में वात, पित्त और कफ दोष भी बाल सफेद होने का एक कारण है। बाल सफेद होने के साथ-साथ डैमेज, हेयर फॉल, दोमुंहे बाल, डैंड्रफ जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

स्किन के साथ-साथ बालों का रखरखाव करना काफी जरूरी है। बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम विभिन्न तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उनसे आपको उतना फायदा नहीं मिलता है। जितना की आप चाहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो इस हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत, लंबे-घने होने के साथ बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिलेगा। जानिए कैसे घर पर बनाएं ये हेयर ऑयल। 

दमकती बेदाग त्वचा के लिए कोरियन लड़कियां अपनाती हैं ये स्किन केयर रूटीन, खास है चावल का फार्मूला

बालों का तेल बनाने के लिए सामग्री
  1. 8-10 सुखा आंवला
  2. 1 चम्मच मेथी दाना
  3. 1 चम्मच कलौंजी
  4. हल्की आंच में भुने हुए 20-25 करी पत्ता
  5. 1 कप नारियल तेल
  6. एक चौथाई कप कैस्टॉल ऑयल
ऐसे बनाएं हेयर ऑयल

सबसे पहले आंवला, मेथी दाना, कलौंजी और करी पत्ता ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें।  अब एक पैन में नारियल तेल, कैस्ट्रॉल ऑयल डालकर गर्म करे। इसमें आंवला वाला पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके धीमी आंच में पकाएं। जब तेल का रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने के बाद छान लें। 

उलझे-डैमेज बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों में लगाएं ये खास चीज, जल्द मिलेंगे शाइनिंग हेयर

Image Source : freepikघर पर ही बनाएं आंवला के साथ इन चीजों को मिलाकर हेयर ऑयल, पाएं लंबे-घने और काले बाल

ऐसे करें इस्तेमाल

सोने से पहले या फिर बाल धोने के करीब 1 घंटा पहल इसे बालों की स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज कर लें। इसके बाद बालों को शैंपू, कंडीशनर के साथ धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल जरूर करे।   

Summer Hair Care: चिपचिपे और बेजान बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, पाएं शाइनिंग हेयर

Latest Lifestyle News