A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य लौकी से सफेद बाल होंगे काले और गंजेपन से भी मिलेगी निजात, बस ऐसे करें इस्तेमाल

लौकी से सफेद बाल होंगे काले और गंजेपन से भी मिलेगी निजात, बस ऐसे करें इस्तेमाल

लौकी के जूस के शरीर के लिए कई फायदे हैं। ये अंदरूनी तौर पर शरीर को डिटॉक्स करता है वहीं दूसरी ओर इसे लगाने से बालों की कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

लौकी से सफेद बाल होंगे काले और गंजेपन से भी मिलेगा निजात, बस ऐसे करें इस्तेमाल- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM लौकी से सफेद बाल होंगे काले और गंजेपन से भी मिलेगा निजात, बस ऐसे करें इस्तेमाल

हर किसी को बाल काले ही अच्छे लगते हैं लेकिन जब यह बिना बुढ़ापे के ही सफेद होने लगें तो खराब लगता है। वहीं दूसरी और समय से पहले गंजेपन का भी शिकार होना अच्छा नहीं लगता है। इसलिए  आपको जानना होगा कि बाल कम उम्र में ही कम और सफेद क्यों हो जाते हैं। जब बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल अपना काला रंग खो देते हैं और सफेद होने लगते हैं। हालांकि बालों का सफेद होना आजकल आम बात हो गई है। ऐसे में आप चाहे तो लौकी का इस्तेमाल करके बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं। 

लौकी में फाइबर, फॉस्फोरस, विटामिन्स, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जहां इसे पीने से ताकत मिलती है और बॉडी अंदर से क्लीन होती है। इससे बॉडी फंक्शन्स बेहतर होते हैं।  वहीं दूसरी ओर इसे लगाने से बालों  की कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। 

बालों को लंबा और रेशमी बनाने में मदद करेगी मेथी, बस इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों को हेल्दी रखने के लिए आप लौकी के अलावा इसके रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए कैसे आप लौकी का प्रयोग करके बालों को लंबे, काला और घना बना सकते हैं। 

ऐसे बनाएं लौकी का तेल

सबसे पहले एक छोटे आकार की लौकी लें और उसें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसमें धूप या छाया पर सुखा लें। जब यह अच्छी तरह से सुख जाएं तो एक पैन या फिर कढ़ाई में नारियल का तेल लें और उसमें गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इन सुखे हुए लौकी के टुकड़े डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब तेल का रंग बदल जाए तो गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर एक बोतल में भर लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें। 

चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं ब्लैकहेड्स, इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगा छुटकारा

इस तेल को लगाने के लिए बालों को पहले अच्छे से सुलझा लें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा तेल लेकर स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर लें। करीब 1-2 घंटा या फिर रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन बालों को शैंपू से धोकर कंडीशनर कर लें। कुछ दिन लगाने के बाद आपको फर्क जरूर नजर आ जाएगा। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Lifestyle News