A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य जवां स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं तुलसी से बना ये एंटी एजिंग फेसपैक, पाएं बेहतरीन निखार

जवां स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं तुलसी से बना ये एंटी एजिंग फेसपैक, पाएं बेहतरीन निखार

तुलसी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन का रूखापन दूर करने के साथ-साथ झुर्रियां, पिंपल जैसी स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है।

जवां स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं तुलसी से बना ये एंटी एजिंग फेसपैक, पाएं कमाल का निखार- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM जवां स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं तुलसी से बना ये एंटी एजिंग फेसपैक, पाएं कमाल का निखार

खराब लाइफस्टाइल, जंक फूड, फास्ट फूड जैसी चीजों का अधिक सेवन करने के कारण शरीर के साथ-साथ स्किन को भी काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। अधिकतर लोगों को चेहरे पर पिंपल, एक्ने, झाईयां, झुर्रियां, ड्राईनेस जैसी समस्या होने लगती है। स्किन का ठीक ढंग से रखरखाव न करने के कारण भी इस समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट लाकर लगाते हैं लेकिन इससे आपकी स्किन की नैचुरल निखार गायब सा हो जाता है। आप चाहे तो तुलसी का बना ये फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Skincare Tips: एक्‍ने-फ्री और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए ऐसे करें मोरिंगा फेस पैक का इस्तेमाल 

कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी हैं कि तुलसी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन का रूखापन दूर करने के साथ-साथ झुर्रियां, पिंपल जैसी स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाकर खूबसूरत चेहरा प्रदान करती हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल। 

तुलसी का फेसपैक बनाने के लिए सामग्री
  • 15-20  तुलसी की पत्तियां
  • एक चम्मच बेसन
  • एक चम्मच शहद

स्मोकिंग से होंठ पड़ गए चुके हैं काले तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं गुलाबी होंठ

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले तुलसी की पत्तियों को मुलायम करने के लिए थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में भिगो दें। इसके बाद इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट में बेसन और शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। जब ये नैचुरल तरीके से सुख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। 

मानसून सीजन में रुखे, बेजान बालों की देखभाल के लिए रुजुता दिवेकर ने बताए 5 आसान टिप्स

Latest Lifestyle News