Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्मोकिंग से होंठ पड़ गए चुके हैं काले तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं गुलाबी होंठ

जलती हुई सिगरेट की गर्मी से होंठों का मेलानिन नष्ट हो जाता है। मेलानिन हमारी स्किन और बालों को रंग प्रदान करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 11, 2021 13:02 IST
स्मोकिंग से होंठ पड़ गए चुके हैं काले तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं गुलाबी होंठ- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM स्मोकिंग से होंठ पड़ गए चुके हैं काले तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं गुलाबी होंठ

सिगरेट पीने से फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन इस बात को जानते हुए भी देश में करीब 12 करोड़ लोग स्मोकिंग करते हैं। जिसके कारण हर साल करीब 10 लाख की मौत तंबाकू के कारण होती हैं। वहीं दूसरी ओर जलती हुई सिगरेट की गर्मी से होंठों के मेलानिन नष्ठ हो जाते हैं। जिसके कारण स्किन का रंग बदलकर काला हो जाता है। 

लगातार स्मोकिंग करने से होंठों का रंग पड़ जाता है। कई लोग ऐसे भी है तो स्मोकिंग छोड़ चुके हैं लेकिन होंठों का कालापन नहीं गया है। काले और भद्दे होठ किसी को पसंद नहीं होते हैं। जिसके लिए हम इन्हें गुलाबी बनाने के लिए विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमामल करने लगते हैं। लेकिन आप चाहे तो स्वामी रामदेव द्वारा बताए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

चाय-कॉफी या सिगरेट पीने के कारण हो जाती है एसिडिटी की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

काले होठों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  1. रोजाना सुबह खाली पेट पेट आंवला, एलोवेरा, गिलोय, तुलसी, व्हीटग्रास का जूस पिएं। इस जूस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जडो मेलानिन को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे आपके होठों का नैचुरल कलर आ जाता है।
  2. रोजाना कायाकल्प गोली और नीम गिलोय खाने के बाद 1-1 गोली लें।
  3. रोजाना सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं। इससे होंठों के रंग को भी साफ करता है।
  4. एलोवेरा जेल को लेकर होठों में लगाकर थोड़ी देर मालिश करें। या फिर रात को सोने से पहले होठों में लगा लें। इससे भी आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा। 

Multani Mitti: गर्मियों में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाएगा मुल्तानी मिट्टी का लेप

कपालभाति प्राणायाम

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना कपालभाति करने से भी होठों का कालापन नष्ट हो सकता है। कपालभाति को करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं और आंखें बंद कर लें। अब दोनों नथुना से गहरी सांस भीतर की ओर लें।  अब सांस को बाहर की तरफ छोड़ दें।  इस बात का ध्यान रहे कि सांस को बल पूर्वक बाहर निकालना है और आराम से भीतर लेना है। इस तरह से कम से कम 20 बार ऐसा करें। 

स्मोकिंग की आदत बनी लंग्स-हार्ट के लिए आफत, स्वामी रामदेव से जानिए सिगरेट से निजात पाने का परमानेंट इलाज

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement