A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य आपकी खूबसूरती में दाग न बन जाए स्मॉग, ऐसे बचें

आपकी खूबसूरती में दाग न बन जाए स्मॉग, ऐसे बचें

स्मॉग यह हमारी खूबसूरती के लिए भी अभिशाप की तरह है और थोड़ी सी भी लापरवाही से इसका हमारी त्वचा पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। क्या है वह प्रभाव और इससे कैसे बचें। जानिए

beauty- India TV Hindi beauty

नई दिल्ली: स्मॉग शहरों में तेजी से बढ़ती एक ऐसी समस्या है जो हमारे स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव डाल रही है। इससे न सिर्फ हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो रहा है, बल्कि यह हमारी खूबसूरती के लिए भी अभिशाप की तरह है और थोड़ी सी भी लापरवाही से इसका हमारी त्वचा पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। क्या है वह प्रभाव और इससे कैसे बचें। जानिए

ये भी पढ़े-

क्या होता है प्रभाव
स्मॉग कार्बन मोनो ऑक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसों के अलावा धूल व धुएं का मिश्रण भी होता है, जिसकी वजह से त्वचा में रूखापन, खुजली, मुहासें रैशेज जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक है।

स्मॉग हमारी त्वचा से ऑक्सीजन को चुरा लेता है, जिससे हमारी त्वचा अपना ग्लो खो देती है। इसके अलावा त्वचा पर झुर्रियां भी जल्दी पड़ती हैं। अगर हम दूसरे शब्दों में कहे तो खूबसूरती के लिए स्वस्थ त्वचा का होना पहली शर्त होती है, लेकिन स्मॉग हमारी त्वचा को बहुत प्रभावित करता है, जिससे उसकी सुंदरता कहीं खो सी जाती है।

कैसे पाएं छुटकारा

  • पुलत्स्या कैडल स्किन केयर सेंटर के डमैर्टीलॉजिस्ट डॉ. विवेक मेहता ने इससे बचने के निम्न तरीके बताए हैं :
  • जब कभी आप कहीं बाहर से आएं तो इस बात का ध्यान रखें की किसी अच्छे फेसवाश से जरूर धोएं, ताकि आपके चेहरे पर चिपकी धूल साफ हो जाए। साथ ही त्वचा को बहुत रूखा भी न बनाएं, क्योंकि जाड़े में वैसे भी त्वचा को अतिरिक्त नमी की जरूरत होती है।
  • एक अच्छे क्लींजर से भी अपनी त्वचा की सफाई करें, क्योंकि यह त्वचा की गहराई तक सफाई करता है और प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव से उसे मुक्त करता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News