Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन विटामिनों को करें अपने खाने...

इन विटामिनों को करें अपने खाने में शामिल, मिलेगा डार्क सर्कल से छुटकारा

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में इन विटामिनों का प्रयोग करें।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 04 Jan 2019, 8:10:37 IST

आजकल की तनावपूर्ण जिंदगी और नींद की कमी से महिलाओं और पुरुषों के आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं, जिन्हें डार्क सर्कल कहा जाता है। डार्क सर्कल सिर्फ नींद की कमी या तनाव की वजह से ही नहीं बल्कि हार्मोनल असंतुलन और खाने में विटामिन्स की कमी के कारण भी होते हैं। डार्क सर्कल से खूबसूरती में दाग लग जाता है और लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप अपने खाने में इन चीजों का प्रयोग कर डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं।

विटामिन K

तव्चा की खूसूरती के लिए विटामिन K बहुत जरूरी होता है। शरीर में इस विटामिन की कमी होने से आंखों के आस-पास की जगह की केपेलेरिस डेमेज होने लगती है, जिसके कारण डार्क सर्कल होने लगता है। इससे बचने के लिए आपको अपने खाने में विटामिन K शामिल करना होगा। यह विटामिन हरी पत्तेदार सब्जियों, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली, मछली, मीट, अंडों में पाया जाता है।

विटामिन E

विटामिन E की कमी से भी डार्क सर्कल होता है। इस विटामिन की कमी से त्वचा की चमक भी फीकी पड़ने लगती है। यह विटामिन सूरजमुखी के तेल, सुरमुखी के बीज, पालक, ब्रोकली, मूंगफली, बादाम में पाया जाता है।

विटामिन C

यह विटामिन डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में बहुत मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है, जिससे आंखों के आस-पास की त्वचा स्वस्थ रहती है। विटामिन C खट्टे फलों, आलू, टमाटर, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली में पाया जाता है।

विटामिन A

यह विटामिन एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो एंटी एजिंग विटामिन की तरह काम करता है। यह डार्क सर्कल के साथ-साथ झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। यह मक्खन, पपीता, तरबूज, आम में पाया जाता है।

Also Read:

फिल्मफेयर के कवर पेज के कारण ट्रोल हुईं दीपिका पादुकोण, यूजर्स ने दी ये सलाह

1826 घंटे में तैयार हुआ था प्रियंका चोपड़ा का 24 लाख मोती जड़ा हुआ क्रिश्चियन वेडिंग गाउन, मेकिंग Video हुआ वायरल

न्यू ईयर पार्टी में करीना कपूर ने लगाया हॉटनेस का तड़का, नीले रंग की थाई स्लिट ड्रेस की कीमत 9 लाख से ज्यादा

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन