A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन 4 कारणों से हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाएं दही, जानें इसे लगाने के खास फायदे

इन 4 कारणों से हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाएं दही, जानें इसे लगाने के खास फायदे

बालों में दही लगाने के फायदे: अगर आपके बाल ड्राई हैं या फिर पपड़ीदार रूसी की समस्या रहती है तो, आपको अपने बालों में दही लगाना चाहिए।

curd_for_hair- India TV Hindi Image Source : FREEPIK curd_for_hair

बालों में दही लगाने के फायदे: बालों के लिए दही कई प्रकार से काम करती है। दरअसल, इसका खास गुण ये है कि ये विटामिन सी और साइट्रिक एसिड  से भरपूर है। साथ ही इसमें कुछ हेल्दी फैट्स भी हैं जो कि बालों की नमी को बढ़ाने और इसके टेक्सचर को सही करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल है और साथ ही स्कैल्प को अंदर से ठंडक पहुंचाने में मदद करती है। इसके अलावा भी ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से हफ्ते में एक बाल बालों में दही ( benefits of applying curd on hair in hindi) जरूर लगाना चाहिए। 

Image Source : freepikcurd_benefits

इन 4 कारणों से हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाएं दही- benefits of applying dahi on hair once a week in hindi

1. डैंड्रफ में कारगर 

दही एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकती है। साथ ही इसका साइट्रिक एसिड स्कैल्प की सफाई करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करती है। इस तरह दही एक प्राकृतिक एंटी-डैंड्रफ फाइटर के रूप में काम करी है। 

सर्दियों में आंवले की खट्टी मीठी कैंडी आपकी इम्यूनिटी को बनाएगी स्ट्रांग, सर्दी खांसी और गले की खिचखिच से मिलेगा छुटकारा

2. ड्राई हेयर की समस्या में फायदेमंद 

अगर आपके बाल बहुत ड्राई हैं और बेजान लग रहे हैं तो दही आपके ड्राई हेयर का इलाज कर सकती है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर या मॉइस्चराइजर के रूप में काम करती है, इसलिए यह बालों को मुलायम बनाती है। इससे आपको बालों में जान आती है और ये शाइन करते हैं।

Image Source : freepikdry_hair

3. झड़ते बालों का उपाय

दही आपके सिर की त्वचा और उस पर पनपने वाले किसी भी संक्रमण या बैक्टीरिया से बचाती है। इसके अलावा दही में मौजूद बायोटिन, जिंक के साथ मिलकर बालों को जड़ से मजबूत करने में मदद करती है इससे बाल कम झड़ते हैं। तो दही बालों के विकास के लिए एक बूस्टर की तरह काम करती है। 

क्या आप भी बालों में हमेशा जूड़ा (bun hairstyle) बनाए रहती हैं? हो सकती हैं इन 4 समस्याओं की शिकार

4. स्कैल्प इंफेक्शन नहीं होगा

स्कैल्प इंफेक्शन में दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपके स्कैल्प को साफ करने में मदद करती है। ये मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट  करने में मददगार है और इस तरह स्कैल्प इंफेक्शन से बचाव करके बालों के विकास को बढ़ावा देती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News