Sunday, May 12, 2024
Advertisement

क्या आप भी बालों में हमेशा जूड़ा (bun hairstyle) बनाए रहती हैं? हो सकती हैं इन 4 समस्याओं की शिकार

Is bun harmful for hair: बहुत सी लड़कियां और महिलाएं अपने बालों में हमेशा जूड़ा या बन बनाए रखती हैं। दरअसल, ये आपकी नसों में खिंचाव का कारण बन सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 06, 2023 14:02 IST
bun_sideeffects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK bun_sideeffects

महिलाओं के लिए सबसे आसान हेयर स्टाइल में से एक है जूड़ा बनाना या बन बनाना (bun hairstyle)। लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि ये आपके बालों की सेहत के लिए कैसा है। पर आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये ना सिर्फ बालों की सेहत को नुकसान पहुंचाता है  बल्कि, शरीर में भी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। कैसे, तो आइए जानते हैं बालों में हमेशा जूड़ा बनाए रखने के नुकसान। 

bun_hairstyle

Image Source : FREEPIK
bun_hairstyle

बालों में हमेशा जूड़ा बनाए रखने के नुकसान-Bun hairstyle side effects for health in hindi

1. सिर दर्द हो सकता है

बालों में लगातार जूड़ा बनाए रखने की वजह से आपके सिर में लगातार दर्द हो सकता है। दरअसल, ये जूड़ा सिर के सेंट्रल नर्वस सिस्टम के नसों को जोड़ता है।  लंबे समय तक हम जूड़ा बना रखते हैं तो इससे एक खिंचाव पैदा होती है जो कि सिर दर्द का कारण बनता है।

अगर बाल बढ़ाने हैं तो ऐसे खाएं अलसी के बीज, कुछ ही दिनों में बेजान बालों में नजर आएगी जान

2. माइग्रेन की समस्या ट्रिगर कर सकती 

माइग्रेन की समस्या जिन लोगों को होती है उनके लिए बालों में लगातार जूड़ा बनाए रखना, कई बार इसका ट्रिगर कर सकता है। ये लगातार रहने वाले सिर दर्द और नसों में बेचैनी पैदा करता है जिससे माइग्रेन की समस्या हो सकती है। 

hairfall

Image Source : FREEPIK
hairfall

3. नसों में सूजन हो सकती है

अगर आप लगातार बालों में जूड़ा बनाए रखते हैं तो ये आपकी नसों में दर्द और सूजन का कारण बन सकता है। इससे आपको अपने आंखों में भी खिंचाव महसूस हो सकती है। साथ ही ये आपको हर समय एक बेचैनी वाला दर्द या खिंचाव महसूस हो सकता है।

सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं ये सुपर फूड्स

4. बालों की जड़े कमजोर हो सकती हैं

बालों की जड़े कमजोर होने का एक कारण हमेशा जूड़ा बनाए रखना भी है। दरअसल, ये एक प्रकार का प्रेशर क्रिएट करता है और बालों को स्कैल्प के डिटैज कर देता है। धीमे-धीमे बालों की जड़े कमजोर पड़ जाती हैं जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। 

तो, अपने बालों में हमेशा जूड़ा ना बनाएं। कोशिश करें कि बनाएं भी हो हल्का बन बनाएं ताकि बालों को डैमेज ना हो या फिर ये नसों में सूजन पैदा करने का कारण न बने।

Source: American academy of Dermatology Association

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement