Monday, May 13, 2024
Advertisement

अगर बाल बढ़ाने हैं तो ऐसे खाएं अलसी के बीज, कुछ ही दिनों में बेजान बालों में नजर आएगी जान

बालों के लिए अलसी के बीज काफी कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। ये जड़ों से प्रोटीन दे कर बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 06, 2023 9:21 IST
Alsi_seeds_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Alsi_seeds_for_hair

अलसी (flax seeds) अपने आप में एक सुपरफूड है। इसमें फाइबर, प्रोटीन और कई प्रकार के विटामिन होते हैं। लेकिन, इन बीजों की खास बात यह है कि ये अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (alpha-linolenic acid) से भरपूर है और बालों की सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड है जो कि स्कैल्प को हेल्दी रखने और बालों के टैक्चर को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा भी बालों के लिए अलसी के बीजों के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इसके सेवन का सही समय और तरीका और फिर जानेंगे इसके फायदे।

hair_care

Image Source : FREEPIK
hair_care

बालों के लिए अलसी को कैसे खाना चाहिए -How to eat flax seeds for hair growth

1. अंकुरिक अलसी खाएं

अंकुरिक अलसी को खाना आपके बालों के लिए तेजी से काम कर सकता है। दरअसल, अलसी के बीजों में हाई प्रोटीन होता है जो कि बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये बालों को जड़ों से पोषण देता है और बेजान बालों में जान लाता है। 

2. अलसी के पाउडर का सेवन करें

कच्चे अलसी के बीज को पीसकर एक गिलास पानी में डाल दें। अब रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें। ये शरीर में आयरन बढ़ाएगा, ब्लड सर्कुलेशन को सही करेगा, बालों को जड़ों से पोषण देगा और लंबे व खूबसूरत बाल पाने में मदद करेगा।

प्याज और मेथी के बीजों से बनाएं ये खास तेल, हेयर फॉल और सफेद बालों की समस्या में है कारगर घरेलू इलाज

अलसी के बीजों के सेवन का सही समय-When to eat flax seeds for hair growth

अलसी के बीजों को आप सुबह खाली पेट खाएं तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। साथ ही आप इसे अपने नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं।

बालों के लिए अलसी के बीजों के फायदे-flax seeds benefits for hair growth

1. झड़ते बालों को रोकेगा

झड़ते बालों के लिए अलसी के बीजों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, ये स्कैल्प को हेल्दी रख कर बालों को अंदर से न्यूट्रिशन देता है। इससे बालों को जड़ से मजबूती मिलती है और झड़ते बालों में कमी आती है। 

सुबह खाली पेट चबाएं पुदीने की पत्तियां, ये 4 समस्याएं पूरी जिंदगी नहीं होंगी

2. नए बालों के विकास में मददगार

नए बालों के विकास में अलसी के बीज मददगार है। इसके एंटीऑक्सीडेंट बालों को जड़ों से उगने मदद करते हैं। साथ ही जिनके बाल कमजोर हैं उनके लिए भी अलसी के बीजों का सेवन फायदेमंद है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement