Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट चबाएं पुदीने की पत्तियां, ये 4 समस्याएं पूरी जिंदगी नहीं होंगी

पुदीने की पत्तियां चबाने के फायदे: पुदीने की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कि पेट की कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 05, 2023 11:04 IST
Chewing mint leaves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chewing mint leaves

पुदीने की पत्तियां चबाने के फायदे:  हर किसी को अपने घर में पुदीना (mint leaves benefits) जरूर लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पुदीना को घर में लगाने से आप इसे जब भी जरुरत पड़े आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियों को चबाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। ये ना सिर्फ हीलिंग गुणों से भरपूर है बल्कि, लाइफस्टाइल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव में भी मददगार है। इसके अलावा भी पुदीने की पत्तियां चबाने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

Chewing mint leaves

Image Source : FREEPIK
Chewing mint leaves

सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियां चबाने के फायदे-Benefits of chewing mint leaves at empty stomach in hindi

1.पेट में कीड़े नहीं होंगे

पुदीने की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि पेट में कीड़े होने पर काम आ सकते हैं। जब हम रेगुलर सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियां चबाते हैं तो इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं। इससे मतली, उल्टी और पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं।

रह-रह कर पेशाब में जलन और कमर के निचले हिस्से में दर्द से हैं परेशान? हो सकते हैं किडनी की इस बीमारी का संकेत 

2. एसिडिटी नहीं होगी

एसिडिटी में सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियां चबाना फायदेमंद होता है। इसका कूलिंग गुण और कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स, पेट के पीएच को बैलेंस करने और एसिडिक जूस को कम करने में मदद करते हैं। इससे एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। 

3. मुंह में छाले नहीं होंगे

मुंह में छाले अक्सर पेट की गर्मी बढ़ने की वजह से होते हैं।  इसके अलावा कई बार फूड इंफेक्शन या ओरल इंफेक्शन की वजह से भी ये समस्या परेशान करती है। ऐसे में पुदीने की पत्तियों को चबाने से इसका एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह के छालों को कम करता है, पेट ठंडा करता है और इस समस्या से बाहर निकालता है। 

इन 5 कारणों से सर्दियों में रोज खाएं 2 अंडे, Vitamin D और B12 की कमी होगी दूर

4. दमकती स्किन पाने में मिलेगी मदद

दमकती स्किन पाने में पुदीने की पत्तियों को खाना फायदेमंद है। दरअसल, ये खून को साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। साथ ही ऐसा करने से दमकती स्किन पाने में भी मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement