Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन 5 कारणों से सर्दियों में रोज खाएं 2 अंडे, Vitamin D और B12 की कमी होगी दूर

अंडा कब खाना चाहिए: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से लेकर बाल झड़ने तक कई ऐसी समस्याएं हैं जिनमें अंडे का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 04, 2023 10:32 IST
eggs_in_winters- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK eggs_in_winters

सर्दियां अपने साथ कई सारी समस्याएं लाती हैं। जैसे-जैसे तापमान गिरने लगता है, ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ता है हड्डियों में दर्द होने लगता है, बाल झड़ने लगते हैं और कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं शुरू होने लगती हैं। ऐसे में डाइट में बस एक छोटा सा बदलाव आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। ये बदलाव है सर्दियों में रोज 2 अंडे खाना। जी हां, अंडे में हाई प्रोटीन और ओमेगा-3 जैसे खास गुण होते हैं। इसके अलावा इनमें कुछ ऐसे मिनरल तत्व और विटामिन होते हैं जो कि सर्दियों की कई समस्याओं से आपको बचा सकते हैं। तो, आइए जानते हैं सर्दियों में अंडा कब यानी किन स्थितियों में खाना चाहिए। 

इन 5 कारणों से सर्दियों में रोज खाएं 2 अंडे-Why you should eat eggs in winter in hindi

1. सर्दी-जुकाम में अंडा-Eggs in cold and cough

सर्दियों में हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और इसलिए सर्दी-जुकाम या मौसमी फ्लू से हम परेशान रहते हैं। ऐसे में अंडे का प्रोटीन इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर की शक्ति बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी6 और बी12 होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने और सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करता है। 

इन 5 बीमारियों में मल में आता है खून, एक्सपर्ट से जानें क्यों ये 1 लक्षण हो सकता है गंभीर

2. हड्डियों के लिए अंडा खाने के फायदे-Eggs for bone health

अंडा, हड्डियों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें विटामिन डी और जिंक होता है जो कि ओस्टोजेनिक बायोएक्टिव तत्व (osteogenic bioactive) हैं। ये ल्यूटिन (lutein) और ज़ेक्सैंथिन (zeaxanthin) जैसे तत्वों को बढ़ाता है और हड्डियों को अंदर से हेल्दी रखता है। इस तरह ये सर्दियों में हड्डियों की समस्याओं जैसे कि जोड़ों के दर्द और गठिया जैसी समस्याओं से बचाता है। 

3. विटामिन डी की कमी में अंडा-Eggs for Vit D deficiency

सर्दियों में सूरज कम निकलता है। ऐसे में विटामिन डी की कमी बनी रहती है। अंडे की एक सर्विंग में 8.2 mcg  विटामिन डी होता है, जो कि प्रतिदिन 10 mcg के अनुशंसित आहार विटामिन डी सेवन का 82% है। यानी कि दो अंडे खा कर आप 1 दिन के विटामिन डी की खुराक को पूरी कर सकते हैं। इसके लिए दो अंडे जर्दी सहित खाएं। 

Vitd

Image Source : FREEPIK
Vitd

4. विटामिन बी12 की कमी होगी दूर-Eggs for Vit B12 deficiency

एक उबले अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम बी12 होता है। यह आपके दैनिक खुराक का 25% है। लेकिन आपको पूरा अंडा खाना होगा। अधिकांश बी12 जर्दी से आता है। इसलिए रोजाना रोज 2 पूरे अंडे खाएं और विटामिन विटामिन बी12 की कमी से बचें।

नजरअंदाज न करें शरीर में सोडियम की कमी के ये 5 लक्षण, बन सकता है सिर दर्द और झनझनाहट का कारण

5. झड़ते बालों के लिए अंडा खाने के फायदे -Eggs for hair fall in winters

अंडा प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के झड़ने को रोकने में मददगार है। सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है और ऐसे में अंडे का सेवन इस समस्या को कम करने में मददगार है। साथ अंडे में बायोटिन भी होता है, एक बी विटामिन जो बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

Source: Australianeggs.org

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement