Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नजरअंदाज न करें शरीर में सोडियम की कमी के ये 5 लक्षण, बन सकता है सिर दर्द और झनझनाहट का कारण

Sodium deficiency: अगर आप लगातार नमक कम खाते हैं तो आपके शरीर में सोडियम की कमी के ये लक्षण नजर आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 04, 2023 7:49 IST
 sodium_deficiency_symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sodium_deficiency_symptoms

Sodium deficiency:  शरीर के लिए हर विटामिन और खनिज तत्व जरूरी है। ऐसे में सोडियम भी उतना ही जरूरी है जितना की कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्निशियम जैसे तत्व। दरअसल, सोडियम जो कि सबसे ज्यादा नमक में पाया जाता है, इसकी कमी से शरीर में लो ब्लड सोडियम यानी हाइपोनेट्रेमिया (hyponatremia) की समस्या होती है। ये तब होता है जब आपके खून में असामान्य रूप से सोडियम की मात्रा कम होती है या शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में पानी होती है।  ऐसे में हाइपोनेट्रेमिया के संकेतों में सुस्ती और भ्रम शामिल हो सकते हैं। साथ ही शरीर में सोडियम की कमी के कई लक्षण (Symptoms of  sodium deficiency) नजर आ सकते हैं।

सोडियम की कमी के लक्षण-Symptoms of  sodium deficiency in in hindi

1. कमजोरी और थकान

सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर में पानी और अन्य पदार्थों के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब खून में सोडियम का स्तर बहुत कम हो जाता है, तो यह हाइपोनेट्रेमिया की ओर जाता है, जिससे सुस्ती और थकान जैसे लक्षण पैदा होते हैं।

 sodium_deficiency

Image Source : FREEPIK
sodium_deficiency

डायबिटीज के मरीज इन 4 कारणों से खाएं कच्चा पनीर, जानें इसे खाने के खास फायदे

2. लगातार सिर दर्द

जब आपके शरीर में सोडियम की कमी होती है तो ये ब्रेन में एक कमजोरी पैदा करती है जो कि इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कारण होती है। जैसे कि ब्रेन में एनर्जी की कमी हो गई हो। ऐसे में लगातार आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है। 

3. शरीर में झनझनाहट रहना

शरीर में झनझनाहट रहना इस बात का संकेत है कि इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो रही है। इससे मसल्स क्रैंप्स या मांसपेशियों में ऐंठन पैदा करती है। इससे लगातार शरीर में झनझनाहट रहती है। ऐसे में अगर ये समस्या लगातार रहती है तो आपको अपने खाने में नमक की मात्रा बढ़ानी चाहिए। 

4. मतली और उल्टी 

मतली और उल्टी की समस्या शरीर में लगातार इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कारण हो सकती है। ऐसे में इस नजरअंदाज न करें और शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ाएं जो कि न्यूरल एक्टिविटी को बढ़ावा देती है और मतली और उल्टी को कम करने में मदद करती है। 

क्यों कुछ लोग हमेशा मुंह खोल कर सोते हैं? स्लीप एपनिया के अलावा हो सकते हैं इन 4 समस्याओं के शिकार

5. मिर्गी और झटके

मिर्गी और झटके, सोडियम की कमी से भी जुड़ी हो सकती है। दरअसल, सोडियम ब्रेन के सेंट्रल नर्व्स सिस्टम के काम काज को बढ़ावा देती है और इसकी कमी से इनकी गतिविधि प्रभावित होती है जो कि मिर्गी और झटके का कारण बनती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement