A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सर्दियों में रूखी त्वचा से हैं परेशान, चेहरे पर लगाएं ये 4 देसी चीजें

सर्दियों में रूखी त्वचा से हैं परेशान, चेहरे पर लगाएं ये 4 देसी चीजें

Dry skin home remedies: सर्दियों में हमारी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में कुछ चीजों का इस्तेमाल करना चेहरे में हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है।

Home_remedies_for_dry_skin- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Home_remedies_for_dry_skin

क्या आपकी स्किन सर्दियों में डिहाइड्रेट हो जाती है। अगर हां, तो ये आपको अपनी स्किन केयर और डाइट और बदलाव करने की जरुरत है। दरअसल, आपको अपनी स्किन के लिए हाइड्रेटिंग क्रीम के साथ डाइट में पानी से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। दरअसल, पानी से भरपूर ये चीजें आपकी स्किन को अंदर से हाइड्रेशन देती है और त्वचा के अंदर नमी बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन, इसके अलावा भी कुछ चीजें हैं जो कि चेहरे में हाइड्रेट कर सकता है और त्वचा के पोर्स में नमी को लॉक कर सकता है। तो, आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जो कि ड्राई स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

ड्राई स्किन के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल चीजें

1. एलोवेरा

एलोवेरा ड्राई स्किन की समस्या के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है। एलोवेरा में हाइड्रेटिंग गुण होता है, साथ ही ये स्किन पोर्स में नमी को लॉक करने में भी मददगार है। तो, एलोवेरा जेल को आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, जो कि स्किन की टाइटनिंग के साथ इसमें हाइड्रेशन बहाल करने में भी मददगार है। तो, अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एलोवेरा जेल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 

कहीं आपके बच्चे को भी तो नहीं है कब्‍ज की समस्‍या? आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

2. नारियल तेल

नारियल तेल में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होने के साथ ऑयल होते हैं, जो कि स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके हेल्दी फैट्स त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करते हैं। तो, नारियल तेल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 

3. शिया बटर

शिया बटर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बेस्ट है। इससे आप अपनी स्किन के लिए कई मॉइस्चराइजर बना सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। आपके लिए अच्छा यह होगा कि आप शिया बटर को रात में अपने चेहरे पर लगाएं जो कि स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

जोड़ों के दर्द में खाएं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स, कम होगी सूजन और दर्द से मिलेगी राहत

4. गुलाब जल

गुलाब जल आपकी ड्राई स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने में मददगार है। साथ ही ये आपकी स्किन की कई समस्याओं को भी दूर करने में भी मददगार है जैसे एक्ने और खुजली। तो, गुलाब जल लें और इसे अपने चेहरे पर कॉटन की मदद ले लगाएं। आप इसे दिन में कई बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

Latest Lifestyle News