जोड़ों के दर्द में खाएं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स, कम होगी सूजन और दर्द से मिलेगी राहत

जोड़ों के दर्द में क्या खाएं: जोड़ों के दर्द में आपको उन चीजों को खाना चाहिए जो कि शरीर में गर्मी पैदा करे और सूजन और दर्द को कम करने में मददगार हो।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 24, 2022 9:59 IST
foods_for_joint_pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK foods_for_joint_pain

 

जोड़ों के दर्द में क्या खाएं:  सर्दियां बढ़ने के साथ अक्सर लोगों में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। दरअसल, तापमान के गिरने के साथ ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ने लगता है और हड्डियों के बीच की अकड़न बढ़ जाती है। ऐसे में पुराने गठिया के मरीजों को सबसे ज्यादा जोड़ों का दर्द परेशान करता है। ऐसी स्थिति में आपको उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि शरीर में सूजन को होने से रोके, सूजन कम करे और दर्द से राहत पाने में (what to eat in joint pain) मदद करे। इन्हीं तमाम गुणों से भरपूर हैं ये एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स (Anti Inflammatory Foods)

जोड़ों के दर्द में खाएं एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स-Anti Inflammatory Foods for joint pain in hindi 

1. सरसों का साग

सरसों का साग हमेशा से ही हड्डियों के लिए कुछ सबसे फायदेमंद फूड्स में से एक माना गया है। दरअसल, सरसों के साग में मैंगनीज और कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है। साथ ही इसमें विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन सी, फाइबर और प्रोटीन है जो कि शरीर में गर्मी बनाए रखते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं। इससे सर्दियों में अकड़न नहीं होती। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर में सूजन कम करने में कारगर है।  

डार्क सर्कल क्यों होते हैं? जानें कारण और आजमाएं ये 4 कारगर घरेलू नुस्खे

2. अजवाइन और गुड़

अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे अनेक हैं। अजवाइन और गुड़ दोनों ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आपको सर्दियों की शुरुआत के साथ रोजाना इन दोनों को एक साथ लेना चाहिए। 

3.  पालक

पालक में प्रोटीन होने के साथ कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है। ये शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन को कम करते हैं। इसके अलावा इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण अकड़न को कम करने और दर्द में कमी लाने में मदद करता है। 

एसिडिटी में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, हाजमा सही करने के साथ पेट की समस्याओं से भी दिलाएंगे निजात

4. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध आपकी सेहत के लिए कारगर हो सकता है। इसके लिए दूध में हल्दी डाल कर पहले उबाल लें और फिर इसका सेवन करें। हल्दी में करक्यूमिन होता है जो कि दर्द निवारक होने के साथ सूजन को कम करने वाला भी है। तो, सर्दियों में एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पिएं। 

5. देसी घी

देसी घी का सेवन सर्दियों में आपको लिए काफी कारगर हो सकता है। इसका ओमेगा-3 फैटी ऑयल पहले तो जोड़ों के बीच अकड़न को कम करता है और फिर इसे अंदर से हेल्दी रखने में मदद करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
gujarat-elections-2022