एसिडिटी में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, हाजमा सही करने के साथ पेट की समस्याओं से भी दिलाएंगे निजात

Drinks for acidity: एसिडिटी होने पर अगर आप कुछ देसी ड्रिंक्स को ट्राई करें तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए, जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 23, 2022 14:49 IST
drinks_for_acidity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK drinks_for_acidity

खराब लाइफस्टाइल के साथ एसिडिटी की समस्या बढ़ती जा रही है। खास कर कि असमय भोजन, प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन, नींद और एक्सरसाइज की कमी।  एसिडिटी में बहुत से लोग एंटाएसिड जैसी दवाएं लेने लगते हैं। जो कि कई बार आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसी स्थिति में अगर आप कुछ ड्रिंक्स का सेवन करें तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। तो, आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें पीने से आप एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं।

एसिडिटी में ये 5 ड्रिंक्स- Drinks for acidity in hindi

1. पुदीना ड्रिंक

पुदीना ड्रिंक या पुदीने से बना शरबत एसिडिटी में आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये पहले तो एसिड रिफ्लक्स को कम करता है, सीने की जलन में कमी लाता है और फिर से पेट ठंडा करने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये डाइजेशन ठीक करने और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने में भी मददगार है। 

2. हींग से बना ड्रिंक

हींग से बना ड्रिंक आपके लिए कारगर तरीके से काम करता है। ये एसिड रिफलक्स को कम करने में मददगार है। से तुरंत ही एसिडिक पीएच को कम करता है और एसिड को न्यूट्रीलाइज करता है। साथ ही अगर आपको एसिडिटी के साथ पेट में मरोड़ भी है तो ये आपके लिए कारगर होगा। 

क्या आप जानते हैं वॉक करने का सही तरीका? जानें वेट लॉस करने वालों के लिए वॉकिंग का सही समय

3. तुलसी-अदरक जूस

तुलसी-अदरक का जूस आपके लिए काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये एसिड को न्यूट्रीलाइज करने के साथ सीने की जलन को भी कम करता है। आप इन दोनों से बने जूस को वेट लॉस के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ये मेटाबोलिक फंक्शन बढ़ाता है और एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। 

4. छाछ

छाछ एक ऐसा देसी ड्रिंक है, जिसे पीना पेट के लिए हमेशा से ही कारगर माना गया है। एसिडिटी होने पर आप छाछ में काला नमक मिला कर पी सकते हैं। ये एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और साथ ही पेट साफ करने में भी मदद करता है। इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती।

प्रेग्नेंसी के दिनों में नारियल तेल के फायदे, इस तरीके से करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा दोगुना लाभ

5. पान का जूस

पान का जूस एसिडिटी में काफी कारगर तरीके से काम करता है। पान के पत्ते की खास बात यह होती है कि ठंडक देता है। जब आप इस जूस को पीते हैं तो ये आपकी एसिडिटी को कम करता है और पेट को ठंडक देने का काम करता है। साथ ही ये वेट लॉस और कब्ज की समस्या में भी कारगर है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
gujarat-elections-2022