Coconut Oil During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दिनों में नारियल तेल के फायदे, इस तरीके से करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा दोगुना लाभ

Coconut Oil During Pregnancy: प्रेग्नेंसी का टाइम हर महिला के लिए बेहद खास होता है। वहीं, इस दौरान उनकी बॉडी में हार्मोनल बदलाव होने के चलते कई शारीरिक और मानसिक परेशानियां भी देखी जाती है, जिसे झेलना इतना आसान भी नहीं होता है। प्रेग्नेंसी में नारियल तेल का प्रयोग मुश्किल दिनों को आसान बना सकता है।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: November 22, 2022 12:49 IST
Benefits of coconut oil- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्रेग्नेंसी के दिनों में नारियल तेल के फायदे

Coconut Oil During Pregnancy: हर महिला गर्भावस्था के दौरान अपना एक-एक लम्हा यादगार बनाना चाहती है और मां बनने की सुखद फीलिंग को महसूस करना चाहती है। लेकिन इन दिनों हार्मोनल बदलावों के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। यह दिक्कतें गर्भावस्था के समय को थोड़ा मुश्किल भरा बना सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान कई बार कुछ मुश्किलों के लिए अगर बड़ी से बड़ी दवाइयों का भी इस्तेमाल किया जाए तो उतना फायदा नहीं मिल पाता है, जितना कि आयुर्वेदिक और नेचुरल चीजों से मुश्किलों को कम किया जा सकता है। इसी तरह नारियल तेल की मदद से कुछ परेशानियों में राहत पाया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: फटी एड़ियों से लेकर पपड़ीदार रूसी तक, एलोवेरा से दूर करें सर्दियों की ये 5 समस्याएं

1- खुजली में फायदेमंद

जरूरी नहीं है कि हर महिला के गर्भावस्था का समय एक ही जैसा हो, क्योंकि कुछ लोगों को खुजली की परेशानी होती है तो वहीं कई महिलाओं को इन दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। लेकिन जो लोग इस समस्या से गुजर रहे होते हैं, उनकी स्किन काफी ड्राई होने लगती है और खुजली की वजह से रैशेज भी हो सकते हैं। ऐसी परेशानी होने पर रात के समय सोने से पहले नारियल के तेल से मसाज करना फायदेमंद हो सकता है। इसे लगाने के बाद सो जाएं। वहीं, नहाने से पहले भी इस प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है। ऐसा करना रैशेज और खुजली मैं राहत दिला सकता है।

Smelly Underarms: इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं अंडरआर्म्स की बदबू, दिखेगा फर्क

2- स्ट्रेच मार्क से राहत

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं, जो बेबी की डिलीवरी के पश्चात भी काफी लंबे समय तक रहते हैं, जो देखने में बेहद भद्दे नजर आते हैं। इसका इलाज करने के लिए महिलाएं कई तरीके के उपाय आजमाती हैं। फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। ऐसे में नारियल का तेल स्ट्रेच मार्क्स के लिए लाभ दे सकता है। इसे रोजाना नियमित रूप से अप्लाई करने पर कई समस्याओं से निजात मिल सकती है।

3- खाने में कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल

माना जाता है कि जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान नारियल के तेल को अपनी डाइट में शामिल करती हैं, उनके डिलीवरी के बाद उनके बेबी के बाल बेहद घने होते हैं और नॉर्मल डिलीवरी की संभावनाएं भी इसके सेवन से बढ़ जाती हैं।

क्या आप भी रोज करती हैं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल? अनजाने में हो सकते हैं ये 4 नुकसान

4- ऑयल पुलिंग

गर्भावस्था के दिनों में मुंह की साफ सफाई रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि आप जो भी खाना अपने मुंह के जरिए खाते हैं। वह सभी चीजें पेट के अंदर पहुंचते हैं और बच्चे को उससे ही पोषण मिलता है। मुंह की साफ सफाई के लिए नारियल तेल की ऑयल पुलिंग बेहतरीन तरीकों में माना जाता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
gujarat-elections-2022