क्या आप भी रोज करती हैं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल? अनजाने में हो सकते हैं ये 4 नुकसान

Side effects of hair dryer: बाल सुखाने से लेकर मेकअप कंप्लीट करने तक, लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Updated on: November 21, 2022 18:02 IST
Hair_dryer_side_effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair_dryer_side_effects

Side effects of hair dryer: क्या हमें रोजाना हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए? ये सवाल अक्सर लोग पूछते हैं। पर क्या आपको पता है कि  हेयर ड्रायर की हवा आपके लिए कितनी नुकसानदेह हो सकती है। दरअसल, हेयर ड्रायर की हवा इेक्ट्रोमॅग्नेटिक फील्ड के द्वारा तैयार होती है जिसमें कि ऑक्सीजन की काफी कम मात्रा होती है। ऐसे में वो लोग जो इसका इस्तेमाल बालों को सुखाने या फिर मेकअप खासकर कि मैट लिपस्टिक को अच्छे से सुखाने के लिए करते हैं, उन्हें इसके नुकसानों के बारे में जानना चाहिए और इसे रोजाना इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।  क्योंकि ये ना सिर्फ आपके स्किन की नमी को छीन लेता है बल्कि, ये कई अन्य नुकसानों का भी कारण बन सकती है।

हेयर ड्रायर के नुकसान- Hair dryer side effects in hindi

1. तेजी से सफेद हो सकते हैं आपके बाल 

अगर आप रोजाना हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल तेजी से सफेद हो सकते हैं। ऐसा इसलिए कि हेयर ड्रायर की हवा से आपके बालों में मेलानिन की कमी हो सकती है। ये कमी आपके बालों की रंगत को प्रभावित करती है और धीमे-धीमे आपके बालों सफेद बनाने लगती है। तो, इस कराण आपको रोज ड्रायर के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

2. दो मुंहे बाल बढ़ते हैं

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि आपके बाल दो मुंहे कब होने लगते हैं। दरअसल, जब आपके बालों से नमी खत्म हो जाती है और पोषण की कमी से वो कमजोर हो कर टूटने लगते हैं, ये दो मुंहे बालों का कारण बन जाते हैं। हेयर ड्रायर आपके बालों को ज्यादा ड्राई करते हैं और बालों का बेजान बना देते हैं। ऐसे बाल तेजी से टूटते हैं और फिर लगातार दो मुंहे होते हैं।

3.  स्किन डिहाइड्रेटेड हो जाती है 

अगर आप उन लोगों में हैं जो कि मेकअप या मेट लिपस्टिक लगाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो, ये आपकी स्किन को डिहाइड्रेटेड कर देगा। ऐसी स्किन में आपको कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे ड्राई पैचेस, खुजली और एग्जिमा ट्रिगर कर सकता है। इसके अलावा आपके होंठ फट सकते हैं। 

4. आंखों को नुकसान होता है

हेयर ड्रायर की हवा आपके आंखों को भी नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ये आपकी आंखों में ड्राई आई वाली समस्या के लक्षण पैदा कर सकते हैं। इससे आपको आंखों में ड्राईनेस, खुजली और रेडनेस महसूस हो सकती है। साथ ही आप अपनी आंखों में जलन महसूस कर सकते हैं।

तो, जितना हो सके उतना कम हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि नेचुरल हवा में बालों को सुखने दें। साथ ही मेकअप प्रोडक्ट्स को सुखाने के लिए ड्रायर की जगह पंखे का इस्तेमाल करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन