Friday, March 29, 2024
Advertisement

Smelly Underarms: इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं अंडरआर्म्स की बदबू, दिखेगा फर्क

Smelly Underarms: ज्यादातर लोग पसीने की बदबू को दूर करने के लिए डिओडरेंट लगाते हैं, लेकिन ज्यादा देर तक इसका भी असर नहीं टिक पाता। डिओडरेंट में मौजूद केमिकल कपड़ों को खराब करने के साथ ही हमारी त्वचा पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 23, 2022 17:18 IST
Smelly Underarms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कुछ घरेलू उपायों की मदद से पसीने की बदबू की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

Smelly Underarms: :गर्मी में पसीना तो सभी को आता है लेकिन कुछ लोगों को हर मौसम में पसीने की दिक्कत होती है, जिसकी वजह से पिंपल्स होने के साथ ही कई और परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। अंडर आर्म्स की बदबू के कई कारण हो सकते हैं। इससे बचने के लिए लोग कई केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनका असर कुछ ही समय तक रहता है।  अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं और इसकी वजह से लोगों के बीच में बैठने से कतराते हैं, तो आपको घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से पसीने की बदबू की समस्या को खत्म किया जा सकता है। इन तरीकों को आजमाने के बाद आप अंडर आर्म्स की बदबू को दूर भगाने के साथ ही दिनभर फ्रेश भी फील करेंगे। 

 1. टी ट्री ऑयल

पसीने की बदबू को दूर करने के लिए एक कटोरी में टी ट्री ऑयल (दो चम्मच) और पानी (दो चम्मच) डालकर इन्हें अच्छी तरीके से मिक्स करें और इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरकर स्टोर कर लें। अब स्प्रे बॉटल को अपने अंडर आर्म्स पर स्प्रे करें। इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद एक कॉटन बॉल लीजिए और इसकी मदद से इसे साफ कर लें। नहाने के पहले भी आप इस तरीके को आजमा सकते हैं। ये उपाय आपको पसीने की बदबू से छुटकारा दिला सकता है।

 2. एप्पल साइडर विनेगर

 पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए सेब का सिरका बेहद कारगर उपाय माना जाता है। एनसीबीआई (NCBI) के अनुसार सेब के सिरका में एंटीमाइक्रोबियल्स वाले गुण मौजूद होते हैं, जो बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया का खात्मा कर सकते हैं>  साथ ही बैक्टीरिया को पनपने से रोकने का काम भी करते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए सेब का सिरका और रुई की जरूरत होती है। एक बाउल में एप्पल साइडर विनेगर और उसमें रूई को डुबोकर अपने बगल में अप्लाई करें। इस तरीके को आप रोजाना दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

 3.  बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा अंडर आर्म्स की बदबू से राहत दिलाने में मददगार होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो गधद फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा और नींबू के जूस को बराबर मात्रा में डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर नहाने से पहले इस मिश्रण को अपने बगल मेंर अप्लाई करके दो से 3 मिनट तक के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप नहा सकते हैं। 

4. टमाटर का जूस

अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने में टमाटर का जूस भी कारगर माना जाता है। इसके लिए टमाटर  को एक ब्लेंडर में डाल कर पीस लें। उसके बाद इसका जूस निकाल लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से अंडरआर्म्स की मसाज करें। उसके बाद पानी से धो लें। इससे आपको फर्क दिखेगा।

 

5. नींबू 

इसके लिए एक बर्तन में आधा नींबू निचोड़ लें और फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रोज अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। जब यह पेस्ट  सूख जाए तो फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से अंडरआरर्म्स की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा। 

ये भी पढ़ें - 

सर्दियों में ऐसे लगाएं नारियल का तेल, डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Tips For Hair Care: शैम्पू और कंडीशनर नहीं आपके घर का पानी भी हो सकता है हेयरफॉल का कारण, इन टिप्स से दूर होगी बाल झड़ने की समस्या

Unwanted Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं प्राकृतिक तरीके, मिलेगा फायदा

Chemical Based Shampoo: आपके शैंपू में हैं ये 5 केमिकल तो हो जाएं सावधान, कैंसर का हो सकता है खतरा

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement