Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Tips For Hair Care: शैम्पू और कंडीशनर नहीं आपके घर का पानी भी हो सकता है हेयरफॉल का कारण, इन टिप्स से दूर होगी बाल झड़ने की समस्या

Hair Care: खारा पानी बाल झड़ने का मुख्य कारण है। शैम्पू या कंडीशनर तो आप बदल भी सकते हैं लेकिन पानी को कैसे बदलें। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें, जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: November 19, 2022 22:43 IST
hair care - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हेयरफॉल का कारण

Hair Care Tips: बाल झड़ने का अहम कारण शैम्पू और कंडीशनर नहीं बल्कि खराब पानी है। आजकल अधिकतर घरों में खारे पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। खारा पानी स्किन के साथ ही बालों के लिए भी हानिकारक है। खारे पानी से बाल धोने पर बाल झड़ने लगते हैं और रूखे-बेजान हो सकते हैं। लेकिन इसके लिए क्या करें। शैम्पू या कंडीशनर से कोई साइड-इफेक्ट होने पर आप इसे चेंज भी सकते हैं। लेकिन खारे पानी की समस्या को कैसे दूर करें। खारे पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से बालों से जुड़ी समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

खारे पानी को उपयोगी बनाने के लिए इसे कई तरह से फिल्टर भी किया जाता है। क्योंकि खारे पानी में मिनरल कंटेंट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसके इस्तेमाल से बालों में स्केलर की समस्या हो जाती है और अन्य समस्याओं की बात करें तो हेयर डैमेज, हेयर फॉल और बालों का रुखापन जैसी समस्या होने लगती है।

 
क्यों होती है ये समस्या?

लंबे समय तक खारे पानी से नहाने और बाल धोने से ये समस्याएं पैदा होती हैं। बाल झड़ने की समस्या कई बार घर में इस्तेमाल किया जाने वाला पानी होता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बाल झड़ने की समस्या कई बार गुनगुने पानी के इस्तेमाल से भी हो जाती है। इसलिए बाल धोते समय कभी भी अपने बालों पर गर्म पानी नहीं डालना चाहिए। इससे बाल झड़ने की समस्या और बाल से संबंधित दूसरी समस्या होने लगती है।
 
इन टिप्स से बाल झड़ने की समस्या दूर होगी
 
पानी को करें फिल्टर 

पानी का खारापन दूर करने के लिए इसे फिल्टर करना जरूरी होता है। फिल्टर होने के कारण इसमें मौजूद मिनिरल कंटेंट कम हो जाते हैं, जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है या रुक जाता है।
 
नेचुरल मेहंदी लगाएं

बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए बालों में नेचुरल मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेहंदी प्राकृतिक गुणों से भरपूर होती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों में नई जान भरते हैं।

आंवला शिकाकाई का इस्तेमाल 

बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए आंवला शिकाकाई और रीठा का इस्तेमाल करें। आंवला, रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में रात में भीगने के लिए डाल दें और सुबह उस पानी से अपने बालों को मसाज करें फिर धो लें।

एलोवेरा का करें इस्तेमाल 

एलोवेरा को स्किन और बालों के लिए रामबाण माना गया है। एलोवेरा में मौजूद नेचुरल गुण हमारे त्वचा और हमारे बालों में नई जान भर देते हैं। बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बालों में एलोवेरा जेल इस्तेमाल करना अच्छा होता है।

Winter Lip Care Tips: ठंड में स्किन के साथ होंठ भी हो जाते हैं रूखे, इन टिप्स के साथ करें देखभाल

Chemical Based Shampoo: आपके शैंपू में हैं ये 5 केमिकल तो हो जाएं सावधान, कैंसर का हो सकता है खतरा

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement