Friday, March 29, 2024
Advertisement

Unwanted Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं प्राकृतिक तरीके, मिलेगा फायदा

Unwanted Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए महिलाएं ना जाने कौन-कौन सी तरकीबें अपनाती हैं, लेकिन कुछ ही दिनों बाद फिर उनके चेहरे पर नए बाल उग जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से अनवांटेड फेशियल हेयर को जड़ से हटाया जा सकता है।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: November 19, 2022 14:03 IST
lifestyle- India TV Hindi
Image Source : SOURCED चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं प्राकृतिक तरीके

Unwanted Facial Hair: काले और घने बाल यदि सिर पर होते हैं, तो ये हमारी पर्सनैलिटी और चेहरे पर चार चांद लगाने का काम करते हैं, लेकिन यदि यही बाल हमारे चेहरे या अन्य अंगों पर उग जाते हैं, तो यह बेहद भद्दे नजर आते हैं और फेस की खूबसूरती को दबाने का काम करते हैं। इसके लिए ज्यादातर महिलाएं केमिकल्स का इस्तेमाल करती हैं या वैक्सिंग और थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं। लेकिन आप केमिकल के इस्तेमाल की जगह कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर बड़ी ही आसानी से अपने चेहरे के अनवांटेड बालों को टाटा बाय बाय बोल सकती हैं।

अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये ब्यूटी पैक्स

आलू दाल पैक

सामग्री- मसूर की दाल को खाने के साथ ही त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी जाना जाता है, लेकिन यह बालों को हटाने में भी मददगार हो सकती है। इस पैक को बनाने के लिए 2 टेबलस्पून मसूर की दाल, लेमन जूस, एक चम्मच शहद, आलू के जूस जैसी सामग्रियों की आवश्यकता होती है। 

यह भी पढ़ें: Chemical Based Shampoo: आपके शैंपू में हैं ये 5 केमिकल तो हो जाएं सावधान, कैंसर का हो सकता है खतरा

बनाने का तरीका

सबसे पहले मसूर की दाल को पूरी रात भिगोकर छोड़ दें और सुबह के वक्त इसे मिक्सी में डालकर स्मूथ पेस्ट बना लें। इसके बाद आलू को कद्दूकस करके इसके रस को निकाल लें और फिर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस डालिए। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सभी चीजों को अच्छी तरीके से फेंट लें। अब इस मिश्रण को बालों से भरी स्किन पर लगाएं। सूखने के बाद अपने हाथों से हल्का हल्का मसाज करते हुए धीरे-धीरे इस पैक को निकाल लें,  जिसके बाद अनचाहे बाल धीरे-धीरे हटने लगेंगे। 

फिटकरी और गुलाब जल

जी हां फिटकरी और गुलाब जल से भी अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है इसके लिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर ले और इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें और इसके बाद इसको अपने चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाए तो इसे अपने हाथों के जरिए मसाज करते हुए धीरे-धीरे हटाएं। बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ तौलिए से पूछ ले। सप्ताह में इस प्रक्रिया को दो बार करना फायदेमंद हो सकता है।

Cracked Heels Reason: विटामिन की कमी ना बन जाए एड़ियों के फटने का कारण, इसलिए सतर्क रहना है जरूरी

पपीता और हल्दी

पपीते के छिलके को छील लें और फिर उसके गूदे को छोटे-छोटे क्यूूूब के आकार में काट कर रख लें। इसको एक कटोरे में डालकर कांटेदार चम्मच का इस्तेमाल करके इन टुकड़ों को मैश कर लीजिए। इसके बाद इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर एक स्मूथ पेस्ट बना लीजिए। अब इस मिश्रण को बाल वाली जगह पर अप्लाई करें और इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से अपनी स्किन को धो लीजिए। इस लेप को हफ्ते में एक या दो बार रोजाना लगाएं। साथ ही 2 से 3 महीने तक इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करना लाभदायक हो सकता है।

International Men’s Day: जानिए इंटरनेशनल मेन्स डे की थीम और हैंडसम दिखने के टिप्स

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement