Thursday, April 25, 2024
Advertisement

International Men’s Day: जानिए इंटरनेशनल मेन्स डे की थीम और हैंडसम दिखने के टिप्स

Helping Men And Boys ये थीम है इंटरनेशनल मेन्स डे की। इस खास दिन को मुख्य रूप से प्राथमिक उद्देश्य बुनियादी मानवीय मूल्यों और पुरुषों के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें-

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: November 18, 2022 22:55 IST
International Men’s Day- India TV Hindi
Image Source : TWITTER International Men’s Day

International Men’s Day 2022: हर साल दुनिया भर के 60 से भी ज्यादा देशों में 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य पुरुष रोल मॉडल को उजागर करना, संबंधों में सुधार करना और पुरुषत्व की सकारात्मक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने इत्यादि का है। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पुरुषों, समाज, समुदाय, संघ, राष्ट्र, परिवार, विवाह और चाइल्ड केयर में उनके योगदान को समझने और उन्हें सम्मान देने में मददगार होता है। 

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास 

जहां तक इसके इतिहास की बात है तो थॉमस ओस्टर मिसौरी सेंटर फॉर मेन्स के एक निदेशक ने 1990 के दशक में इसकी शुरुआत की थी, लेकिन साल 1995 में इसे बंद कर दिया गया, क्योंकि इस कार्यक्रम में ज्यादातर संगठनों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। इसके बाद दुबारा से साल 1999 में जेरोम टीलक सिंह ने इसे फिर से पुनर्जीवित किया और हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की शुरुआत की। वहीं अगर भारत में इसके शुरुआत की बात करें तो साल 2007 में हैदराबाद की जानी मानी लेखिका उमा चल्ला के द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम: अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम "Helping Men And Boys" रखी गई है। इसका उद्देश्य लड़कों और पुरुषों के कल्याण और स्वास्थ्य में सुधार करना है। 

ये हैं इंटरनेशनल मेंस डे से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां और अब आगे आपसे शेयर करने जा रहें हैं पुरुष खुद को कैसे हैंडसम रख सकते हैं। 

पुरुष खुद को हैंडसम बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स- 

1. अपने हेल्थ का ध्यान रखते हुए सही खान पान को अपनाएं और ज्यादा से ज्यादा फिजिकल वर्क करें, जिससे कि शरीर में फैट जमा न हो सके। क्योंकि हैंडसम दिखने के लिए सबसे जरूरी होता है फिट रहना।

2. वॉर्डरोब में जीन्स और काले रंग के कपड़ों को जरूर रखें। क्योंकि जीन्स कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होता है और इसमें हर कोई स्मार्ट और हैंडसम दिखता है। वहीं काले रंग के कपड़े हर किसी की पर्सनालिटी को एनहांस करने का काम करते हैं। 

3. अपनी त्वचा और सफाई का खास ध्यान रखें। फेस वॉश करने के लिए साबुन की बजाय फेस वॉश या फिर फोम का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा समय समय पर अपने चेहरे की मसाज भी करवाते रहें, जिससे आपके त्वचा की रौनक बनी रहे।

4. बालों को स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में तीन बार बालों में तेल लगाएं और शैंपू करें। समय-समय पर बालों की कटिंग जरूर करवाएं। बालों के अलावा अपने आइब्रो का भी खास ध्यान रखें। आइब्रो मोटा हो तो चलेगा, लेकिन सही शेप आपकी पर्सनालिटी के लिए जरूरी है। 

5. शेविंग करना भी आवश्यक होता है, ताकि त्वचा पर गंदगी जमा न हो सके। वैसे अगर आप अपनी दाढ़ी बढ़ा कर रखना चाहते हैं तो ट्रिमिंग का खास ध्यान रखें। अपने चेहरे के हिसाब से दाढ़ी का शेप रखें, ताकि आप अट्रैक्टिव दिख सकें। 

6. हाथों और पैरों के अलावा पूरे शरीर की त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाए रखने के लिए त्वचा की सफाई रखें और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। क्योंकि मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहती है। 

World Toilet Day 2022: हेल्दी रहने के लिए टॉयलेट को साफ रखना है बेहद जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

Hair Care Tips: सर्दियां आते ही डैंड्रफ कर रहा है परेशान? अंडे का इस तरह से इस्तेमाल कर पाएं छुटकारा

Bed Bugs Home Remedies: खटमल के आतंक से हो गए हैं परेशान, तो इन आसान घरेलू उपायों से करें उनका सफाया

Baba Vanga India Prediction: अगर सच हुई बाबा वेंगा की भविष्यवाणी तो साल 2022 के आखिर में उड़ सकती है भारत की नींद!

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement