Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

World Toilet Day 2022: हेल्दी रहने के लिए टॉयलेट को साफ रखना है बेहद जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

World Toilet Day 2022 : लोगों में टॉयलेट हाइजीन के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर हर साल 19 नंवबर को 'वर्ल्ड टॉयलेट डे' मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना है।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: November 18, 2022 21:14 IST
World Toilet Day 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER World Toilet Day 2022

World Toilet Day 2022: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि टॉयलेट अनेकों तरह के सूक्ष्मजीवों और बैक्टीरिया का घर होता है। साफ दिखने के बावजूद ये कई तरह के संक्रमण को पैदा कर सकता है। टॉयलेट हाइजीन हर इंसान की जिंदगी में काफी ज्यादा आवश्यक होता है। यही वजह है कि सरकार की तरफ से भी इस ओर खास तौर पर कदम उठाए जा रहे हैं। हर साल 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) के तौर पर मनाया जाता है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य, शिक्षा, लैंगिक समानता, पर्यावरण संरक्षण और आर्थिक विकास में सुधार लाने के साथ-साथ स्वच्छता के महत्व से हर किसी को अवगत कराना भी है। विश्व शौचालय 2022 के थीम की बात करें तो इस बार का थीम 'स्वच्छता और भूजल है।'

टॉयलेट हाइजीन डेली रूटीन में इन 4 बातों को फॉलो करने से लाभ मिल सकता है- 

 रोजाना करें टॉयलेट की सफाई - हेल्दी रहने के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि रोजाना तौर पर अपने टॉयलेट की सफाई करें, जिससे किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा नहीं के बराबर हो। क्योंकि जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि कई बार टॉयलेट साफ दिखने के बावजूद वो संक्रमण को पैदा कर सकता है और आपके योनी मार्ग के द्वारा बैक्टीरिया शरीर के अंदर जा सकता है। इसलिए टॉयलेट को इस्तेमाल करने से पहले उसे पानी के अलावा टिशू पेपर से भी साफ करें। 

फ्लश करने से पहले ढक्कन को बंद कर दें - कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि फ्लश करने के दौरान कीटाणु टॉयलेट सीट से 10 इंच ऊपर तक उड़ सकते हैं। ये कीटाणु ही संक्रामक रोग फैलाने वाले होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि, जब कभी भी फ्लश करें तो पहले टॉयलेट के ढक्कन को बंद जरूर कर दें। 

टॉयलेट के लिए अलग चप्पल का करें इस्तेमाल- कई शोध के आधार पर ये कहा जाता है कि 96% से अधिक जूते चप्पलों में मल के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ये बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट और निमोनिया जैसे अनेकों तरह के संक्रमण को पैदा कर सकते हैं। इसलिए घर में टॉयलेट जाने के लिए अलग चप्पल का इस्तेमाल करना चाहिए।

टॉयलेट के बाद हाथों को अच्छे से करें साफ- अगर आप टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद अच्छे से हाथों की सफाई नहीं करते हैं तो आपके हाथों में मौजूद कीटाणु दूसरों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। साथ ही उसी हाथ से आप अपनी आंख, नाक इत्यादि को छूते हैं तो आपके लिए भी बीमारी पैदा करने वाला होता है। इसलिए टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद हाथों की सफाई के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल जरूर करें और फिर हाथों को अच्छे से सुखा लें। हाथों को ड्राय रखना इसलिए जरूरी है क्योंकि कुछ रिसर्च में पाया गया है कि गीले हाथ सूखे हाथ की तुलना में 1,000 गुना ज्यादा कीटाणु फैलाने का काम करते हैं।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Hair Care Tips: सर्दियां आते ही डैंड्रफ कर रहा है परेशान? अंडे का इस तरह से इस्तेमाल कर पाएं छुटकारा

Bed Bugs Home Remedies: खटमल के आतंक से हो गए हैं परेशान, तो इन आसान घरेलू उपायों से करें उनका सफाया

Baba Vanga India Prediction: अगर सच हुई बाबा वेंगा की भविष्यवाणी तो साल 2022 के आखिर में उड़ सकती है भारत की नींद!

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement