Bed Bugs Home Remedies: खटमल के आतंक से हो गए हैं परेशान, तो इन आसान घरेलू उपायों से करें उनका सफाया

Bed Bugs Home Remedies: अगर खटमल ने आपके बिस्तर पर भी अपना धावा बोला है तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप उनसे छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 18, 2022 14:19 IST
खटमल भगाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खटमल भगाने के घरेलू उपाय

खटमल ऐसे कीड़ा होता है जो अक्सर आपके बिस्तर और सोफे पर पाया जाता है। ये बिस्तर पर हर किसी का सोना हराम कर देते हैं। इनके काटने से शरीर पर खुजली होने लगती है और गहरे लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। आपको बता दें यह जो अंडे देते हैं उनकी संख्या बहुत तेजी से बढ़ने लगती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप इन कुछ घरेलू नुस्खों को ट्राई करें। यहां ऐसे कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो तेजी से खटमल  का नामोनिशान मिटाने में मददगार साबित होते हैं। चलिए आप भी जान लीजिए किस तरह इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

  1. गर्म पानी: खटमल भगाने में गर्म पानी बेहद असरदार होता है। पलंग के गद्दे, चादर और तकिए सभी को गर्म पानी में धोने के लिए डाल दीजिए। गर्म पानी खटमल के लिए जानलेवा साबित होगा और दम घुटकर खटमल मर जाएंगे। 
  2. बेकिंग सोडा: घर की साफ-सफाई में बेकिंग सोडा का खास स्थान रहता ही है। इसे इस्तेमाल कर आप खटमल से भी निजात पा सकते हैं। इस्तेमाल करने के लिए पलंग या जहां भी आपको खटमल नजर आए वहां बेकिंग सोडा छिड़क दीजिए। एक हफ्ते तक बेकिंग सोडा का पाउडर छिड़कने के बाद वैक्यूम क्लीनर से सफाई कीजिए, अंदर तक छिपे खटमल मर जाएंगे और आपको फिर ना नजर आएंगे और ना ही काटेंगे। 
  3. हेयर ड्रायर: तुरंत खटमल भगाना चाहते हैं तो हेयर ड्रायर लेकर खटमल के पनपने वाली जगह पर चला दीजिए, हेयर ड्रायर की गर्माहट खटमल मारने में बेहद कारगर साबित होगी। 
  4. पुदीना के पत्ते: आपके घर में जहां भी खटमल हों वहां आप पुदीने के पत्तों को मसल कर वहां डाल सकते हैं। ये पत्ते नेचुरल तो है हीं साथ ही खटमल को भगाने में कुछ हद कर कारगर हो सकते हैं। 

Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Psychopath Signs: पार्टनर में दिखने लगे ये संकेत तो तुरंत हो जाए दूर, नहीं तो जा सकती है आपकी जान!

यह है दुनिया का पहला शाकाहारी शहर, जैन धर्म की आस्था का है प्रमुख केंद्र, दुनियाभर से आते हैं श्रद्धालु

केमिकल या कीटनाशक नहीं 5 रुपये के कपूर से गायब होंगे मच्छर, अपनाएं ये देसी उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन