Saturday, April 20, 2024
Advertisement

केमिकल या कीटनाशक नहीं 5 रुपये के कपूर से गायब होंगे मच्छर, अपनाएं ये देसी उपाय

मच्छर के काटने से डेंगू-मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं, वहीं मच्छर भगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं, ऐसे में क्या करें कि मच्छर भी भाग जाएं और हमारे शरीर को कोई नुकसान भी न हो।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 09, 2022 10:12 IST
5 रुपये के कपूर से गायब...- India TV Hindi
Image Source : AP 5 रुपये के कपूर से गायब होंगे मच्छर

नवंबर का महीना शुरू हो चुका है लेकिन मच्छरों से हमें छुटकारा नहीं मिला है। मच्छरों की तादात काफी बढ़ गई है और लोगों में डेंगू-मलेरिया तेजी से फैल रहा है। बाजार में कई तरह के स्प्रे और केमिकल आते हैं, मच्छर तो ये भगा देते हैं मगर स्वास्थ्य के लिए ये बहुत हानिकारक होते हैं। आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपकी सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ेगा और मच्छर भी भाग जाएंगे।

कपूर

कपूर पूजा में तो इस्तेमाल होता ही है, कपूर की मदद से मच्छरों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। एक कटोरी में पानी लेकर इसमें थोड़ा सा कपूर डालकर इसको अपने कमरे के एक कोने में रख दें। कपूर से निकलने वाली खुशबू से मच्छर तुरंत भाग जाएंगे।

Beauty Tips: त्वचा पर लाना चाहती हैं निखार, तो संतरे के छिलके से बनाएं पैक

5 रुपये के कपूर से गायब होंगे मच्छर
Image Source : AP
5 रुपये के कपूर से गायब होंगे मच्छर

अजवाइन

अजवाइन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मच्छर भगाने के लिए इस्तेमाल में की जा सकती है। इसके लिए अजवाइन को बारीक पीस लें और इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिला लें, अब गत्ते के टुकड़े कर लें और इसमें कपड़ा या रुई भिगोकर इन टुकड़ों में लगाएं और कमरे के चारों तरफ ऊंचाई पर लगा दें इसकी खुश्बू से मच्छर फौरन घर छोड़कर भाग जाएंगे। 

Skin Care Tips: पिंपल, टैनिंग और स्किन की झुर्रियों से हैं परेशान? दही का ऐसे करें इस्तेमाल और देखें कमाल

नीम

गांवों में आज भी नीम की पत्तियों को जलाकर मच्छर भगाएं जाते हैं, आप भी नीम की पत्तियों को एकत्र करके जलाएं इसके धुएं से मच्छर भाग जाते हैं। नीम के तेल में नारियल तेल मिलाकर शरीर में लगाने से या फिर दीये की तरह जलाने से भी मच्छर नहीं काटते हैं।

skin whitening: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये होममेड फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

तुलसी का रस

तुलसी का रस हाथ-मुंह पर लगाएंगे तो मच्छर नहीं काटेगा। घर में तुलसी का पौधा भी लगा सकते हैं।

Katori Chaat: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो घर में बनाएं ये स्ट्रीट स्टाइल चाट

लहसुन

 लहसुन का रस शरीर पर लगाएंगे तो मच्छर आपको नहीं काटेंगे। लहसुन को कूटकर उसका रस निचोड़ लें और पानी मिलाकर घर में छिड़काव करें तब भी मच्छर भाग जाते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement