Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Beauty Tips: त्वचा पर लाना चाहती हैं निखार, तो संतरे के छिलके से बनाएं पैक

Beauty Tips: त्वचा के लिए संतरे का छिलका बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो आपकी त्वचा की टोन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। मुंहासों के निशान, पिंपल्स और काले घेरे के लिए असरदार होता है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: November 08, 2022 23:28 IST
Skin Care, Glowing Skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care, Glowing Skin

Beauty Tips: संतरा हमारे सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। संतरे के सेवन से इम्युनिटी को  बेहतर बनाने में मदद मिलती है। वहीं, अगर आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और हेल्थी रखना चाहती हैं, तो अपने डेली ब्यूटी रूटीन में इसके छिलकों को जरूर शामिल करें। इससे बना फेसपैक आपकी स्किन पर जादूई असर दिखा सकता है। इसके अलावा संतरे के छिलकों का स्क्रब पाउडर भी तैयार किया जा सकता है, जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करके मृत कोशिकाओं को दूर करने में आपकी मदद करेगा। इसमें विटामिन सी की मौजूदगी होने के कारण ये त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है।

झटपट तैयार होने वाले संतरे के छिलकों का फेसपैक-

संतरा और पपीता ब्यूटी पैक

संतरे के छिलके का फेसपैक तैयार करने के लिए सबसे पहले इसके छिलकों को निकाल कर रसदार पपीते के साथ ग्राइंडर में  डालकर दोनों को पीस लें और चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी इसे अपलाई करें। इस फेस पैक को अपने फेस पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दीजिए और फिर पानी से धोकर किसी साफ टॉवल से पोछ लें। इस जादूई पैक को सप्तााह में एक बार लगाना फायदे दे सकता है।

टैनिंग दूर करेगा संतरा और टमाटर जूस फेसपैक

टैनिंग की समस्या को ठीक करने के लिए संतरे के छिलकों को उपयोग में लाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर एक बार में ही मिक्सी की मदद से पाउडर बनाकर रख लीजिए और एक चम्मच चूर्ण को एक कटोरी में डालकर इसमें 2 टेबल स्पून टमाटर का जूस मिक्स कर दें। दोनों चीजों को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लीजिए। अब इस लेप को चेहरे, हाथों और गर्दन पर मसाज करते हुए इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगाकर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस पैक को आप 2-3 बार लगा सकते हैं।

डल और सूखी स्किन के लिए बनाएं ये शानदार पैक

डल एंड ड़्राई स्किन को चमकदार बनाने के लिेए संतरे के छिलकों का ये फेसपैक जबरदस्त साबित हो सकता है। पॉल्यूशन और बढ़ती उम्र के कारण त्वचा की चमक कहीं खोने सी लगती है, जिसे जवां और खिला-खिला बनाने के एक टेबल स्पून संतरे के छिलकों का पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस लेप को अपने फेस पर अप्लाई करें।

Skin Care Tips: पिंपल, टैनिंग और स्किन की झुर्रियों से हैं परेशान? दही का ऐसे करें इस्तेमाल और देखें कमाल

दाग-धब्बे के लिए आजमाएं ये फेसपैक

रंगत चाहे कैसी भी हो लेकिन जब उस पर दाग-धब्बे नजर आते हैं, तो रंग कोई मैटर नहीं करता। क्योंकि सामने वाला आपके चेहरे पर केवल स्पॉट्स को ही नोटिस करता है। दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप एक टेबल स्पून संतरे के छिलके का पाउडर लीजिए और अपने हिसाब से उसमें बेसन और नींबू के रस की बूंदे मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लीजिए।

skin whitening: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये होममेड फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

Katori Chaat: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो घर में बनाएं ये स्ट्रीट स्टाइल चाट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement