Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Hair Care Tips: सर्दियां आते ही डैंड्रफ कर रहा है परेशान? अंडे का इस तरह से इस्तेमाल कर पाएं छुटकारा

Hair Care Tips: अंडे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंडे का हेयर मास्क लगाने से बालों से डैंड्रफ चला जाता है और बाल मुलायम भी बनता है। तो ऐसे में आइए जानते हैं कि अंडे का हेयर मास्क कैसे तैयार करें।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: November 18, 2022 20:06 IST
Hair Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Care Tips

Hair Care:  सेहत के लिहाज से सर्दियों का मौसम काफी परफेक्ट होता है, क्योंकि इन दिनों काफी हरी सब्जियां मिलती है। साथ ही सर्दियों में हर तरह का खाना आसानी से पच जाता है। लेकिन सर्दियां बालों और स्किन के लिए काफी नुकसानदायक होता है। इस समय गाल और होंठों का फटना आम होता है। वहीं बालों में भी काफी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप अपने रूखे और बेजान बालों से परेशान हो चुके हैं तो आज से अंडा खाने के साथ लगाना भी शुरू कर दें। एक छोटा सा अंडा आपके बालों के लिए भी काफी लाभदाय साबित हो सकता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर अंडे का हेयर मास्क कैसे बनाएं और उसे अपने बालों में लगाएं। 

अंडा और दही

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल डैंड्रफ फ्री रहे तो अंडे में दही मिलाकर जरूर लगाएं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक अंडे में 4 से 5 चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और सबको अच्छे से मिक्स कर के उसे अपने बालों में लगा लें। अब 1 घंटे बाद अपने बालों को अच्छे से शैंपू कर के धो लें।

अंडा और एलोवेरा जेल 

अंडे को फोड़कर उसका पीला भाग एक अलग बर्तन में निकाल लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे बालों में अच्छे से लगाएं फिर थोड़ी देरी बाद अपने बालों को धो लें। इस हेयर मास्क से आपके बालों में चमक आएगी और मुलायम भी बनेगा। 

अंडे और केले का हेयर मास्क 

सर्दियों में डैंड्रफ के साथ बालों को टूटने की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है। तो इससे राहत पाने के लिए अंडे और केले का हेयर मास्क लगाएं। अंडे में केला के साथ शहद, दूध और चाहे तो जैतून का तेल मिला कर उसे अपने बालों में लगा सकते हैं। 

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें-

Beauty Tips: पैरों को सुन्दर बनाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स, बनेंगे मुलायम और खूबसूरत

Dark Circle: आंखों के नीचे डार्क सर्कल से न हों परेशान, राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

Makeup Mistakes: मेकअप ब्रश के कारण फेस पर हो सकते हैं पिंपल्स, ट्राई करें ये तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement