Dark Circle: आंखों के नीचे डार्क सर्कल से न हों परेशान, राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

Dark Circle: आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में आप नेचुरल चीजों और सेहत का ख्याल रखें अब की स्कीम की केयर कर सकते हैं। इनके सहार बिना साइड इफेक्ट के आंखों के नीचे काले घेरे को आसानी से हटा जया सकता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 16, 2022 19:48 IST
डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू नुस्खे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू नुस्खे

Dark Circle:  बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते आंखों के नीचे जल्दी डार्क सर्कल्स आ जाते हैं। वहीं कई घंटों लैपटॉप पर काम करने की वजह से भी काले घेरे हो सकते हैं। ‌इसके और भी कई कारण सकते हैं, जिसमें नींद की कमी, दूषित वातावरण, बढ़ता स्ट्रेस और खुद के प्रति लापरवाही जैसी गलत आदतें ट्रिगर की तरह काम करती हैं। काले घेरे आपके खूबसूरत चेहरे पर दाग लगाने का काम करते हैं ,जिसके लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने के साथ ही असरदार घरेलू नुस्खे का भी सहारा लिया जा सकता है, जिनके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते हैं। 

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू नुस्खे

खीरा

खीरा के रस को यदि आंखों के नीचे अप्लाई किया जाए, तो काले घेरे धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं। खीरे के जूस की तासीर ठंडी मानी जाती है, जिसके कारण थकान और कमजोरी से आंखों के नीचे आए हुए काले घेरे को हटाने के लिए काफी हद तक फायदा मिल सकता है।

skin whitening: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये होममेड फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

 दही

दही को अगर आंखों के आसपास लगाया जाए तो काले घेरे खत्म होने के साथ ही, रंगत में भी निखार आने लगता है। वहीं यदि दही में थोड़ा सा बेसन मिलाकर लगाया जाए तो काले घेरे को जल्दी हटाया जा सकता है।

संतरे के छिलकों का इस्तेमाल

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इसके छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर किसी डिब्बे में स्टोर कर लें और एक चम्मच चूर्ण में ठंडा दूध मिक्स करके एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। इस लेप को अपने आंखों के आसपास हल्के हाथों से अप्लाई करें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार दोहराया जा सकता है, जिसके बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Lauki Juice For Hair: बालों को रखना चाहते हैं ब्लैक एंड हेल्दी, तो लौकी के जूस का सेवन हो सकता है लाभकारी

बादाम का तेल दिखाएगा जादुई असर

डार्क सर्कल के लिए बादाम का तेल बेहद कारगर माना जाता है। इस तेल को रोजाना इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। इस ऑयल को आंखों के आसपास हल्के हाथों से मालिश करते हुए अप्लाई करें और इसे ऐसे ही रात भर लगा रहने दें। इसके बाद सुबह हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लीजिए।

पुदीने के पत्‍ते 

आंखों के डार्क सर्कल के लिए पुदीने की हरी पत्तयां भी बेहद फायदेमंद होती हैं। काले घेरे के लिए कुछ पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दीजिए। ऐसा करने से जल्द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Hair Dandruff: सर्दी में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? ये 5 घरेलू नुस्खे दूर करेंगे आपकी टेंशन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन