Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Cracked Heels Reason: विटामिन की कमी ना बन जाए एड़ियों के फटने का कारण, इसलिए सतर्क रहना है जरूरी

फटी एड़ियों की परेशानी ज्यादातर ठंड के मौसम में ही देखने को मिलती है। हालांकि कई लोग पूरे साल इस समस्या से परेशान रहते हैं। खराब स्किन केयर रूटीन और गंदगी के कारण भी एड़ियां फटती हैं। क्रैक्ट हील्स के लिए विटामिन सी का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: November 18, 2022 23:53 IST
cracked heels- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK एड़ियों के फटने का कारण

नई दिल्ली: मौसम में बदलाव आने के कारण या कभी-कभी एड़ियों का फटना आम समस्या है, लेकिन 12 महीने एड़ियों का फटे रहना ठीक लक्षण नहीं माना जाता है। दरअसल, कई बार विटामिंस की कमी और हार्मोनल डिसबैलेंस के कारण भी फटी एड़ियों की समस्या हो सकती है। ऐसे लोगों को इस दिक्कत को गंभीरता से लेने की जरूरत होती है, जो पूरे साल इस समस्या से परेशान रहते हैं। क्योंकि यह संकेत देते हैं कि आपके शरीर में विटामिंस की कमी बनी हुई है। ‌हील्स की ड्राइनेस को दूर करने के लिए विटामिन सी और जिंक से भरपूर आहार का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

इन विटामिंस की कमी से फटती हैं एड़ियां

कुछ लोगों की एड़ियों से खून निकलने की समस्या भी देखी जाती है। वहीं कई लोग पूरे साल फटी एड़ियों से परेशान रहते हैं, जिसका कारण उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी का होना है। बॉडी में विटामिन ए विटामिन बी और विटामिन सी की कमी के कारण पूरे साल एड़ियां फटी रहती हैं। जिन लोगों के शरीर में इन तीनों विटामिंस की कमी होती है उनकी एड़ियों के साथ-साथ पूरे शरीर की त्वचा रूखी बेजान और फटी नजर आती हैं। ये विटामिंस हमारी स्किन के लिए बहुत आवश्यक होती हैं। बताया जाता है कि ये सभी हमारी स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।

एड़ियों की सॉफ्टनेस को बरकरार रखेंगे ये जादूई टिप्स-

ठंड के मौसम में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए कई गर्म कपड़े पहनते हैं, हालांकि पैरों की देखभाल करना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से शुष्क हवाओं का प्रभव हमारे पैरों की त्वचा पर पड़ता है और यही कारण है कि हील्स के आसपास की स्किन डैड और सख्त होकर फटने लगती है।

Hair Care Tips: सर्दियां आते ही डैंड्रफ कर रहा है परेशान? अंडे का इस तरह से इस्तेमाल कर पाएं छुटकारा

अपनाएं ये शानदार टिप्स

-अपनी एड़ियों को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए पैरों को समय-समय पर मॉइस्चराइज करते रहना जरूरी है।

-एड़ियों सहित पैरों को गुनगुने पानी में 25-30 मिनट तक डालकर रखें और फिर इन्हें अच्छी तरीके से एक्सफोलिएट करने के बाद मॉइस्चराइज भी करें।  सप्ताह में एक दिन इस प्रक्रिया को करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

-मॉइस्चराइज और एक्सफोलिएट करने के अलावा अपनी डाइट का खास  खयाल भी रखें। आहार में नट्स और बीजों को जरूर शामिल करें। 

-जब भी आप नहाने जाती हैं तो उस वक्त अपनी हील्स को स्क्रबर से रगड़ें, ताकि आपकी एड़ियों की डेड स्किन निकल जाएं और सारी गंदगी भी आसानी से बाहर निकल सके।

Beauty Tips: पैरों को सुन्दर बनाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स, बनेंगे मुलायम और खूबसूरत

Dark Circle: आंखों के नीचे डार्क सर्कल से न हों परेशान, राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement