Friday, April 19, 2024
Advertisement

सर्दियों में ऐसे लगाएं नारियल का तेल, डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Coconut oil for dandruff: सर्दियों में अक्सर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में नारियल तेल का इस्तेमाल आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 21, 2022 15:30 IST
coconut_oil_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK coconut_oil_for_hair

Coconut oil for hair: बालों के लिए नारियल तेल कई गुणों से भरपूर है। ये एंटी बैक्टीरियल है, एंटी फंगल है और कुछ एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है। साथ ही नारियल तेल में कुछ हेल्दी फैट्स भी होते हैं, जो कि बालों को नरिश करता है और इसे अंदर से मजबूती देता है। इसके अलावा इसका लंबे समय तक इस्तेमाल आपको घने और लंबे बाल पाने में मदद कर सकता है। पर सर्दियों में आप बालों के लिए इसका कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, सर्दियों में अक्सर लोग दो चीजों से परेशान रहते हैं, एक डैंड्रफ की समस्या और दूसरा झड़ते बालों से। ऐसे में आप नारियल तेल के इस्तेमाल से इन समस्याओं से बच सकते हैं।  तो, जानते हैं सर्दियों में बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करें।

सर्दियों में बालों के लिए ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल- Coconut oil for hair problems in winters in hindi

1. डैंड्रफ में नारियल तेल में मिला कर लगाएं कपूर-Coconut oil for dandruff

सर्दियों में अक्सर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में नारियल तेल में कपूर मिला कर लगाने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। दरअसल, कपूर एंटीबैक्टीरियल होने के साथ एंटीफंगल भी है। जब सर्दियों में आप नारियल तेल में कपूर मिला कर लगाते हैं तो ये स्कैल्प से डैंड्रफ का सफाया करने के साथ खुजली और जलन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 

2. झड़ते बालों के लिए नारियल तेल और मेथी-Coconut oil for hair fall

मेथी में एक खास गुण ये है कि ये बालों के लिए प्रोटीन सीरम की तरह काम करता है। जब आप नारियल तेल में मेथी पका कर अपने बालों में लगाते हैं तो ये आपके बालों को अंदर से पोषण देता है। इसके अलावा ये आपके बालों को अंदर से मजबूती देने के साथ इसे झड़ने से रोकता है। तो, इस तरह सर्दियों में ये आपके बालों से झड़ने से रोक सकता है। 

3.  रूखे बालों में लगाएं नारियल तेल और एलोवरा-Coconut oil for dry hair

 रूखे बालों में आप नारियल तेल में एलोवेरा मिला कर लगा सकते हैं। ये दोनों बालों को अंदर से नरिश करने में मदद करते हैं। साथ ही ये ड्राई स्कैल्प को हाइड्रेट करते हैं और बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करते हैं। तो, अगर आपके बाल सर्दियों में ज्यादा रूखे हो जाते हैं तो, नारियल तेल में एलोवेरा मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement