A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएगा ये फल, जानें कैसे बनाएं फेस पैक

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएगा ये फल, जानें कैसे बनाएं फेस पैक

face pack for oily skin: पोषक तत्वों से भरपूर पपीते को स्किन पर लगाने के भी कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं पपीते से फेस पैक कैसे बनाएं।

face pack for oily skin- India TV Hindi Image Source : FREEPIK face pack for oily skin

पपीते में फाइबर, विटामिन B, पोटैशियम, विटामिन C विटामिन A और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। पपीता न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि इसे चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है। बारिश के मौसम में ऑयली स्किन वालों को ज्यादा समस्याएं होती हैं, ऐसे में पपीते से बना फेस पैक ऑयली स्किन पर लगाने से चेहरा साफ होता है और मुहांसों की समस्या कम होती है। यहां हम आपको पपीते के फेस पैक बनाने के तरीके बता रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से चेहरे में निखार आएगा और दाग धब्बे दूर होंगे।

एलोवेरा और पपीते का फेस पैक (Aloe vera and papaya face pack)

एलोवेरा में औषधीय गुण होते हैं, जो स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं। पपीते के 2 से 3 छोटे टुकड़ों में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा का जैल मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे और गर्दन पर 4 मिनट रगड़ें। इसके बाद करीब 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और आखिर में ताजे पानी से चेहरा धो लें।

पपीता और मुलतानी मिट्टी का फेस पैक

पपीते के छोटे 3 से 4 टुकड़ों में मुलतानी मिट्टी का 1 चम्मच पाउडर अच्छे से मिक्स करके फेस पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं और इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। पपीता और मुलतानी मिट्टी के पैक के इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं।

पपीता और शहद का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच मसला हुआ पपीता और 1 बड़ा चम्मच शहद चाहिए होगा। दोनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बनाएं और फिर चेहरे पर इस पैक को कम से कम 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। आखिर में इस फेस पैक को साफ पानी से धो लें।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बेदाग निखरी त्वचा के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 3 तेल, हफ्तेभर में दिखेगा असर

चेहरे पर देसी घी लगाने से दूर होंगे दाग धब्बे, निखार पाने के लिए जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

शार्प और टोंड जॉलाइन पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, जल्द दिखेगा असर

Latest Lifestyle News