Thursday, July 11, 2024
Advertisement

चेहरे पर देसी घी लगाने से दूर होंगे दाग धब्बे, निखार पाने के लिए जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

Desi Ghee For Skin: रोटी पर घी लगाकर आपने कई बार खाया होगा लेकिन आज हम बताने वाले हैं घी से चेहरे पर निखार लाने के तरीके।

Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 07, 2023 15:45 IST
Ghee Benefits for Skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ghee Benefits for Skin

देसी घी को लोग रोटी, सब्जी और दाल में डालकर खूब चाव से खाते हैं। बचपन से ही घरवाले घी खाने पर जोर देने लगते हैं। हेल्दी फैट्स और पोषक तत्वों से भरपूर देसी घी चेहरे पर निखार लाने में भी कारगर साबित होता है। आयुर्वेद में भी घी के फायदों का जिक्र है। ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन D, विटामिन E, विटामिन B12 और विटामिन A से भरपूर देसी घी चेहरे के दाग धब्बे भी कम करता है। आइए जानते हैं घी को चेहरे पर इस्तेमाल करने का सही तरीका, जिससे आपका चेहरा निखर जाएगा।

देसी घी को चेहरे पर कैसे लगाएं? (How to apply desi ghee on face)

हल्दी और देसी घी का पैक

दाग-धब्बे कम करने के लिए घी के साथ हल्दी, बेसन मिलाकर लगाना चाहिए। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच घी और 1 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धोएं।

घी और केसर का पैक

घी और केसर को साथ में मिलाकर लगाने से चेहरे में चमक और कसावट आती है। इसके लिए आप आधा चम्मच देसी घी में केसर के 4 से 5 धागे मिलाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर मलते हुए लगाएं। इस पैक से चेहरे पर निखार आता है।

घी और मसूर दाल पैक

मसूर की दाल और घी को साथ में लगाने से स्किन ग्लो करती है और दाग धब्बे भी कम होते हैं। इसके लिए आप 3 चम्मच मसूर की दाल को 2 घंटे के लिए भिगोएं और फिर इसे पीस लें। दाल के पेस्ट में आधा चम्मच घी मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर रगड़ते हुए साफ पानी से चेहरा धोंएं। मसूद की दाल और घी के इस पैक को गर्दन और हाथों पर भी लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो के लिए नींबू का करें इस्तेमाल, जानें इसे लगाने का सही तरीका

शार्प और टोंड जॉलाइन पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, जल्द दिखेगा असर

चेहरे पर बर्फ लगाने से पहले जान लें कुछ नियम, ज्यादा इस्तेमाल पड़ सकता है भारी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement