Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

चेहरे पर बर्फ लगाने से पहले जान लें कुछ नियम, ज्यादा इस्तेमाल पड़ सकता है भारी

चेहरे पर बर्फ लगाने के नियम: कुछ लोग लगातार अपने चेहरे के लिए बर्फ का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या ये तरीका सही है। क्या इसके फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 05, 2023 12:54 IST
ice_on_face- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ice_on_face

चेहरे पर बर्फ लगाने के नियम: चेहरे पर बर्फ लगाने का ये देसी नुस्खा स्किन के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता रहा है। दरअसल, एक्ने हो या रेडनेस बर्फ लगाना स्किन के लिए बर्फ लगाने के कई फायदे हैं। बर्फ की ठंडक चेहरे में बैक्टीरिया को मारता है और फिर एक्ने को फैलने से रोकता है। इसके अलावा ये चेहरे की सूजन को कम करता है और रेडनेस में कमी लाता है। लेकिन, सवाल ये है कि क्या इसके लिए चेहरे पर रोज बर्फ लगाना सही है? तो, जानते हैं बर्फ से जुड़े इन नियमों के बारे में।

क्या रोज चेहरे पर बर्फ लगना चाहिए? 

रोजाना चेहरे पर बर्फ लगाना सही है। आप इससे चेहरे के स्ट्रेस को कम कर सकते हैं और इसे राहत पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा रोजाना चेहरे पर बर्फ लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होने के साथ ब्लैडहेड्स और व्हाइटहेड्स में कमी आती है। ये पोर्स को अंदर से जाकर साफ करता है और इसे बेहतर बनाता है। लेकिन, आपको रोजाना बस दिन में 1 बार ही ये काम करना चाहिए। 

ice_benefits_on_face

Image Source : SOCIAL
ice_benefits_on_face

सालों-साल बनी रहेगी आपके बालों की चमक, बस इन 2 तरीकों से करें रीठा का इस्तेमाल

चेहरे पर बर्फ लगाने का सही समय

चेहरे पर बर्फ लगाने का सही समय है सुबह, सोकर उठने के बाद (best time to apply ice on face in hindi)। दरअसल, आपको ये काम अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। क्योंकि इससे रातभर की चेहरे की सूजन कम हो जाती है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और फाइन लाइन्स को कम करता है। इसके अलावा ये रेडनेस को कम करके आपकी स्किन को बेहतर बनाता है। 

चाकू से नहीं दांत से काटकर खाएं ये फल, नहीं तो खाने के बाद भी शरीर रहेगा फायदों से अनजान

चेहरे पर बर्फ लगाने के नियम

चेहरे पर बर्फ लगाने का नियम ये है कि आप कभी भी इसे सीधे अपने चेहरे पर न लगाएं। पहले इसे एक कपड़े में रख लें और फिर इसे धीमे-धीमे सर्कुलेट करते हुए अपने चेहरे पर लगाएं। सीधे इसे चेहरे पर लगाने आपको फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement