Monday, April 29, 2024
Advertisement

चाकू से नहीं दांत से काटकर खाएं ये फल, नहीं तो खाने के बाद भी शरीर रहेगा फायदों से अनजान

फल खाने का सही तरीका: आज के समय में ज्यादातर लोग फलों को काटकर खाते हैं। ये तरीका भले ही देखने और करने में अच्छा है लेकिन, सेहत के लिए ये ज्यादा फायदेमंद नहीं है। क्यों, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 05, 2023 7:58 IST
cutting_fruits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cutting_fruits

फल खाने का सही तरीका: फल खाने के अपने ही कुछ फायदे हैं। जो लोग फलों का सेवन नहीं करते उनका शरीर कई लाभों से वंचित रह जाता है। इसके अलावा फलों का सेवन न करना पेट के मेटाबोलिक रेट को खराब करता है और फाइबर और रफेज की कमी से आप कब्ज के शिकार हो जाते हैं। लेकिन, आज हम फल खाने के सही तरीके (best way to eat fruits in hindi) से बारे में बात करेंगे। दरअसल, आजकल लोग फलों को चाकू से काटकर खाते हैं जबकि, अगर आप फलों को सीधे दांत से खाएं तो ये आपके लिए ज्यादा लाभकारी होगा। क्यों, जानते हैं इस बारे में।

फलों को चाकू से काटकर क्यों नहीं खाना चाहिए-Why we should not cut fruits in hindi

फलों में पोषक तत्वों की कमी के 3 बड़े कारण होते हैं जो कि प्रकाश, गर्मी और पानी हैं। जब आप फलों को काटते हैं तो ये तीनों चीजें इनके साथ होती हैं। इससे जिंक और मैग्नीशियम जैसे माइक्रो न्यूट्रीएंट्स काटते समय ही गायब हो जाते हैं।

इसके अलावा हवा के साथ इनके रिएक्शन से विटामिन सी भी नष्ट हो जाता है। इतना ही नहीं काटने से किसी फल के श्वसन दर में बढ़ोतरी होती है और शुगर टूटकर कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ती है। इससे फल जल्दी खराब हो जाते हैं, साथ ही फलों का स्वाद और बनावट भी बदल जाती है। इस तरह आप फलों के असली फायदों से अनजान रह जाते हैं।

fruits_for_health

Image Source : SOCIAL
fruits_for_health

Sawan Special: व्रत की थाली में शामिल करें ये 2 टेस्टी रेसिपी, 10 मिनट में बनकर हो जाएगा तैयार 

इन फलों को दांत से काटकर खाएं

अनार और पपीते जैसे फलों को तो आप सीधे दांत से काटकर नहीं खा सकते लेकिन, कुछ फलों को तो आपको दांत से ही काटकर खाना चाहिए। नहीं तो इन्हें खरीदने के पीछे आपने जितना पैसा लगाया है ये सब बर्बाद हो जाएगा। इन फलों में शामिल हैं सेब, केला, अमरूद, स्ट्रॉबेरी और चीकू। इन्हें जब आप धोकर सीधे खाएंगे तो आपके शरीर में फाइबर और रफेज की भी मात्रा बढ़ेगी। इसके अलावा इन फलों को दांत काटकर खाने से दांत मजबूत होने के साथ इनके लेयर्स की सफाई भी होगी। साथ ही आंतों को ज्यादा रफेज मिलेगा जिससे मेटाबोलिज्म तेज होगा और आप हेल्दी रहेंगे।

सूजी से बनाएं सस्ता, सुलभ और लाभकारी Homemade Scrub, चेहरे में छिपी गंदगी और ऑयल का करेगा सफाया

तो, अब से इन बातों का ख्याल रखते हुए ही फलों का सेवन करें ताकि आप इनके ज्यादा से ज्यादा लाभों को पा सकें। बाकी, इतना ध्यान रखें कि फलों की अच्छे से सफाई जरूर करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement