Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सूजी से बनाएं सस्ता, सुलभ और लाभकारी Homemade Scrub, चेहरे में छिपी गंदगी और ऑयल का करेगा सफाया

Suji scrub for face: सूजी और बेसन, पारंपरिक स्किन केयर का हिस्सा रहे हैं। लेकिन, आज हम सिर्फ सूजी की बात करेंगे कि कैसे इसके इस्तेमाल से हम अपने स्किन की सफाई कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 04, 2023 10:02 IST
Suji scrub for face- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Suji scrub for face

Suji scrub for face: सूजी, अक्सर हर घर में मिल जाता है। आप इससे तमाम प्रकार की चीजें बनाते हैं। लेकिन, आज हम लोग सूजी से स्क्रब बनाने की बात करेंगे। दरअसल, सूजी से आप अपनी स्किन की अंदर से सफाई कर सकते हैं। तमाम स्किन पोर्स में छिपे गंदगी और तेल का सफाया कर सकते हैं। पर सवाल ये है कि आपको सूजी का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। साथ ही इसे कब और किस प्रकार के स्किन वाले लोगों को इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

सूजी का स्क्रब कैसे बनाएं-How to make diy suji scrub for face

सूजी का स्क्रब बनाने के लिए सूजी लें और इसमें थोड़ा सा हल्दी, एलोवेरा और नींबू मिला लें। अब सबको मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। थोड़ी देर के बाद पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। अब मसाज करते हुए स्किन को साफ कर लें। ये स्क्रब आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है और अलग-अलग स्किन के लिए आप इसका अलग प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं।

40 की उम्र की महिलाएं रोजाना जरूर करें ये एक काम, टीवी की इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने बताया क्यों है जरूरी

ऑयली स्किन के लिए सूजी स्क्रब

ऑयली स्किन में ऑयल और गंदगी ज्यादा होती है। ऐसे में आप सूजी में गुलाब जल मिलाकर अपने स्किन की सफाई कर सकते हैं। ये डेड सेल्स का सफाया करता है और स्किन पोर्स को अंदर से क्लीन करता है। सूजी व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स को निकालने में मददगार है तो, गुलाब जल स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है।

Suji scrub

Image Source : SOCIAL
Suji scrub

बाहर हो रही है बारिश तो घर में करें ये 3 आसान एक्सरसाइज, रनिंग और जिम ट्रेनिंग से कम नहीं

ड्राई स्किन के लिए सूजी स्क्रब

ड्राई स्किन के लिए आप सूजी में दूध मिलाकर लगा सकते हैं। दूध स्किन को अंदर से साफ करने के साथ इसके पीएच को बैलेंस करता है और अंदर से हाइड्रेट करता है। तो, सूजी लें और इसमें दूध मिला लें। फिन इन दोनों को मिक्स करके अपनी स्किन पर लगाएं, हल्के हाथों से मसाज करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement