Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

40 की उम्र की महिलाएं रोजाना जरूर करें ये एक काम, टीवी की इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने बताया क्यों है जरूरी

40+ महिलाओं के लिए एक्सरसाइज: महिलाओं के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है और टीवी की इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने बताया हर महिला को इसके लिए समय क्यों निकालना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 04, 2023 7:53 IST
MINI_MATHUR_EXERCISE- India TV Hindi
Image Source : INSTA MINI_MATHUR_EXERCISE

40+ महिलाओं के लिए एक्सरसाइज: 40 के बाद महिलाओं में कई समस्याएं तेजी से बढ़ने लगती हैं। सबसे पहले शुरू होता है कैल्शियम का क्षरण जो कि हड्डियों और मांसपेशियों को प्रभावित करता है। दूसरा, मेनोपॉज की ओर बढ़ना जिससे हार्मोनल असंतुलन बढ़ता है। इसके अलावा 40 की उम्र से महिलाओं में दिल की बीमारियों और ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ने लगता है। साथ ही पाचन तंत्र का कमजोर होना इस स्थिति को और खराब करता है और आप ब्लोटिंग और गैस जैसी समस्याओं की शिकार हो सकती हैं। 

ऐसे में जरुरत इस बात की है कि आप उम्र बढ़ने के साथ एक्सरसाइज करें। क्योंकि यही न करने की गलती टीवी एक्ट्रेस और होस्ट मिनी माथुर (TV actress and host Mini Mathur) ने भी की और बताया कि महिलाओं के लिए इस गलती से बचना कितना जरूरी है। तो, आइए जानते हैं 40 की महिलाओं के लिए एक्सरसाइज के फायदे।

40 की महिलाओं के लिए एक्सरसाइज के फायदे- Exercise benefits for 40-year old woman in hindi 

1. डायबिटीज और हार्ट अटैक खतरा होगा कम

टीवी एक्ट्रेस और होस्ट मिनी माथुर (Mini Mathur) मे अपनी इंस्टा स्टोरी में बताया कि उन्होंने शुरुआत से एक्सरसाइज न करने की गलती की और अब उन्हें इस बात का पछतावा है। मिनी माथुर ने बताया कि इस उम्र में उन्होंने एक्सरसाइज की शुरुआत की है और आपको भी ये करना चाहिए। 40 की उम्र की महिलाओं के लिए एक्सरसाइज करना उन्हें कई बीमारियों से बचा सकता है जैसे डायबिटीज और हार्ट अटैक। ये इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और आपके ब्लड सर्कुलेशन और दिल के काम काज को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से आप दोनों ही बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

MINI_MATHUR_EXERCISE_TIPS

Image Source : INSTA
MINI_MATHUR_EXERCISE_TIPS

बाहर हो रही है बारिश तो घर में करें ये 3 आसान एक्सरसाइज, रनिंग और जिम ट्रेनिंग से कम नहीं

2. हार्मोल हेल्थ सही रहेगा

40 की महिलाओं के लिए एक्सरसाइज का एक फायदा ये है कि इससे आपका हार्मोनल हेल्थ सही रहता है। इस उम्र में मेनोपॉज के साथ कई सारी समस्याएं होने लगती हैं और एक्सरसाइज करना मेनोपॉज के लक्षणों में कमी ला सकता है और और आपको बेहतर महसूस करवाता है। 

3. स्किन एजिंग से होगा बचाव

स्किन एजिंग की शुरुआत खराब हाजमा, स्ट्रेस और नींद की कमी से होती है। एक्सरसाइज करना इन तीनों ही चीजों को नियंत्रित करने और आपके शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकता है। ये स्किन में फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है और इन्हें अंदर से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

Plastic Bag को कहें न! फटी जींस से लेकर सब्जी वाली बोरी तक इन 4 चीजें से बनाएं ट्रेंडी बैग

4. हड्डियां रहेंगी मजबूत

40 के बाद कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा गठिया की भी स्थिति आने लगती है। ऐसे में रोजाना एक्सरसाइज करना हड्डियों को हेल्दी रखने और इनसे जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। तो, 40 के बाद अगर आप हड्डियों को स्वस्थ रखना चाहती हैं और बीमारियों से बचे रहना चाहती हैं तो रोजाना एक्सरसाइज करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement