Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Plastic Bag को कहें न! फटी जींस से लेकर सब्जी वाली बोरी तक इन 4 चीजें से बनाएं ट्रेंडी बैग

International Plastic Bag Free Day 2023: कपड़े का थैला कैसे बनाते हैं, कभी आपने इस बारे में सोचा है? तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए क्योंकि प्लास्टिक प्रदूषण से पर्यावरण को बचाना बेहद जरूरी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 03, 2023 12:00 IST
diy_bags_at_home- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL diy_bags_at_home

International Plastic Bag Free Day 2023: अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस हर साल 3 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के पीछे सबसे बड़ा लक्ष्य है कि पर्यावरण में प्लास्टिक प्रदूषण को कम किया जाए। कोशिश की जाए कि प्लास्टिक के थैलों का इस्तेमाल न करें। दरअसल, प्लास्टिक की थैलियां पॉलीइथाइलीन (polyethylene) नामक पॉलिमर से बनाई जाती हैं। पॉलिमर आमतौर पर प्राकृतिक गैसों से निकाले गए एथिलीन से शुरू होता है। पॉलिमर बनाने के लिए, गैसों को हाइड्रोजन और कार्बन परमाणुओं की लंबी श्रृंखला बनाने के लिए ट्रीट किया जाता है ये प्रदूषण का कारण बनता है। इसके अलावा प्लास्टिक की थैलियां बायोडिग्रेडेबल नहीं हैं और इन्हें जलाने से या मिट्टी में दबाने से वातावरण को नुकसान होता है। ऐसे में आप घर में इन चीजों से बैग बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 घर में इन 4 चीजें से बनाएं ट्रेंडी बैग-Trendy DIY Bags in Hindi

1. गत्ता से बनाएं बैग-Cardboard bag

गत्ते से आप एक बैग बना सकते हैं और इसे लंबे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 5.5 इंच का कार्डबोर्ड लें और इसे कटर का उपयोग करके काटें। एक सर्कल बनाएं और इसे भी कटर से काट लें। अब एक सीध में रेक्टेंगल के आकार का गत्ता काट लें और इसे गोल वाले बेस पर गोलाकर करके चिपका दें। अब इस पर पपेर को काट कर चिपका लें, उसपर पेंट कर लें या स्कैच कर लें। इसके बाद ऊपर से दो छेद करें और रस्सी और रिबन बांध लें।

Guru Purnima 2023: खाली हाथ न जाएं अपने गुरु के पास, साथ ले जाएं ये अनमोल तोहफे

2. फटी जींस से कैसे बनाएं बैग-DIY bags from old clothes 

फटी जींस से आप एक बैग बना सकते हैं। ये बैग सब्जी वाले थैले से लेकर ट्रैवल बैग भी हो सकता है। आपको करना ये है कि जीन्स को काटकर बैग के आकार में लाएं और अब इसे सिलाई मशीन पर या हाथ से ही सिलाई कर लें। अब इसको खूबसूरत बनाने के लिए किसी साड़ी या सुंदर कपड़े को लगाकार एक बार फिर से सिलाई करें। 

bags_at_home_in_hindi

Image Source : SOCIAL
bags_at_home_in_hindi

3. पेपर बैग-DIY paper bags

पेपर बैग बनाने के लिए अखबार लें और इसमें फेविकोल लगाकर दो फोल्ड को एक फोल्ड बना लें। अब इस एक फोल्ड को बीच में फेविकोल को लगाकर चिपका लें जैसे कि थैला होता है। अब इसका बेस बनाने के लिए बीच में एक गत्ता नापकर और काटकर लगा लें। अब इस पर फेविकोल लगाएं और चारों तरफ से फोल्ड करके चिपक लें। ऊपर से 2 रिबन काट कर इसका हैंडल बना लें। आप कलर कार्डबोर्ड खरीद कर भी ये बना सकते हैं। 

आपकी सोच भी ज्यादा फायदेमंद है मूंग, जानें नाश्ते में इन्हें उबालकर खाने के फायदे

4. जूट बैग्स-Handmade Jute Bags

आप एक हैंडमेड जूट बैग्स बना सकते हैं जिसमें कि आप सब्जी वाले बीरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि बोरी को काट लें और इससे एक थैला बना लें। इसमें रस्सी को दोनों तरफ से सिलाई के साथ बांध लें। फिर इसे धो लें और इस बैग का इस्तेमाल करें। ये बैग सब्जी लेने के लिए भी परफेक्ट है और आप इसका कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement